DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश सुल्तानपुरसुलतानपुर: दंभी रावण का पुतला दहन,श्रदालुओं ने किया जय श्रीराम का उदघोष

सुलतानपुर: दंभी रावण का पुतला दहन,श्रदालुओं ने किया जय श्रीराम का उदघोष

हिन्दुस्तान टीम,सुल्तानपुरNewswrap
Sat, 16 Oct 2021 11:55 AM
सुलतानपुर: दंभी रावण का पुतला दहन,श्रदालुओं ने किया जय श्रीराम का उदघोष

जिले में धूमधाम से मनाया गया असत्य पर सत्य की विजय दशहरा का पर्व

सुलतानपुर। संवाददाता

बुराई पर अच्छाई, असत्य पर सत्य की विजय का पर्व दशहरा जिले में शुक्रवार को धूमधाम से हर्षोल्लास मनाया गया। शहर के गभड़िया पुल पर दंभी रावण का प्रतीकात्मक पुतला दहन किया गया। जिसे देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग उमड़ें। इसी तरह जिले के अन्य इलाकों में भी रावण का पुतला दहन कार्यक्रम आयोजित किया गया।

शुक्रवार को दशहरा का पर्व परंपरागत तरीके से शांति व सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाया गया। श्री रामलीला ट्रस्ट की ओर से चल रहे रामलीला मंचन में शुक्रवार को शहर में श्रीराम और रावण युद्ध की झांकी निकाली गई। रामलीला मैदान से निकलकर विभिन्न रास्तों से होते हुए रामलीला के कलाकरों ने मंचन करते हुए गभड़िया पुल पर पहुंचें। यहां पर पहले से ही विशालकाय प्रतीकात्मक रावण का पुतला तैयार किया गया था। परंपरागत तरीके से गभड़िया पुल के बीचोबीच रावण का पुतला खड़ा किया गया था। जहां से पुल शुरू होता है वहां पर बैरियर लगाकर लोगों को रोक दिया गया था। असत्य व सत्य और अन्याय पर न्याय की विजय को दर्शाते हुए यहां पर करीब साढ़े छह बजे रावण का पुतला दहन किया गया। रावण के दगते ही जय श्रीराम के नारे गूंज उठे। हर तरफ खुशी का माहौल दिखने लगा।

उमड़ी भारी भीड़: रावण का पुतला दहन देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ी। उत्तर तरफ जिला अस्पताल कुड़वार नाका मोड़ और दक्षिण तरफ गभड़िया चौकी के पास ही रास्ते पर वाहनों का प्रवेश पूरी तरह रोक दिया गया था। पैदल जाने दिया जा रहा था। उत्तर तरफ सब्जी मंडी और जिला अस्पताल गेट तक लोगों की भीड़ उमड़ीं। वहीं, बड़ी संख्या में लोग आस-पास के छतों से रावण का पुतला दहन का दृश्य देख रहे थे। इस दौरान बच्चों की संख्या ज्यादा दिखी।

दिखी सांप्रदायिक सौहार्द: जिले की ऐतिहासिक दुर्गा पूजा महोत्सव में सांप्रदायिक सौहार्द की झलक हमेशा दिखती है। रावण दहन देखने के लिए बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग भी पहुंचे थे। जहां पर बड़े अपने बच्चों को राम और रावण के बारे में बताते दिखे।

---

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें