आपका गांव भी बन सकता है शहर, योगी सरकार का नया फैसला; जानिए क्‍या है शर्त

यदि आपके गांव की आबादी 20 हजार से अधिक हो गई तो आपका गांव भी छोटे शहर का दर्जा पा सकता है। योगी सरकार ने गांवों की बढ़ती आबादी को बेहतर सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के मकसद से ये फैसला लिया है।

offline
Ajay Singh हिन्‍दुस्‍तान , लखनऊ
Wed, 10 Aug 2022 6:45 AM

आपका गांव भी शहर का दर्जा पा सकता है। योगी सरकार ने गांवों की बढ़ती आबादी को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्‍य से 20 हजार से अधिक आबादी वाले गांवों को छोटे शहर यानी नगर पंचायत का दर्जा देने का फैसला किया है। इसके लिए डीएम से प्रस्ताव मांगा गया है।

सुविधाओं के साथ रोजगार: मौजूदा समय नगर निकायों में 22 फीसदी आबादी रहती है। इस आबादी को बढ़ाकर 30 फीसदी तक करने की तैयारी है, जिससे वहां रहने वालों को स्थानीय स्तर पर बेहतर सुविधाओं के साथ रोजगार के संसाधन उपलब्ध हो सकें। इसी के आधार पर ही नई नगर पंचायतें बनाई जा रही हैं।

नगर विकास विभाग ने जिलाधिकारियों से कहा है कि उनके यहां 20 हजार से अधिक आबादी वाली जितनी भी ग्राम पंचायतों हैं उनका स्थलीय परीक्षण कराया लिया जाए और अगर वे नगर पंचायत बनने की श्रेणी में आती हैं तो इसका प्रस्ताव उपलब्ध कराया दिया जाए। सीमा विस्तार के संबंध में भी कहा गया है।

क्या होगा फायदा: गांवों से पलायन कर लोग बेहतर सुविधाओं की तलाश में शहरों में मकान बनाकर रहना चाहते हैं। इसीलिए उन्हें स्थानीय स्तर पर ही वे सुविधाएं उपलब्ध कराने पर काम किया जा रहा है, जिससे वे वहीं पर रहें।

ऐप पर पढ़ें

Up News Yogi Government CM Yogi Adityanath Yogi Sarkar