Friday, January 21, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशयोगी सरकार इस जिले के 230 गांव में करने जा रही ये खास काम, पूरी हुई तैयारी

योगी सरकार इस जिले के 230 गांव में करने जा रही ये खास काम, पूरी हुई तैयारी

कार्यालय संवाददाता ,आगरा Amit Gupta
Thu, 02 Dec 2021 02:28 PM
योगी सरकार इस जिले के 230 गांव में करने जा रही ये खास काम, पूरी हुई तैयारी

इस खबर को सुनें

 भू-स्वामित्व योजना के तहत तहसील सदर के 230 गांव में ड्रोन कैमरे से गुरुवार से सर्वे होगा। जिससे इन गांवों में रहने वाले लोगों के स्वामित्व संबंधी अभिलेख तैयार हो सकें। दयालबाग के गांव खासपुर से इसका शुभारंभ होगा। सर्वे ऑफ इंडिया के कर्मचारी क्षेत्रीय लेखपालों के साथ गांव में ड्रोन कैमरा से आबादी क्षेत्र का सर्वेक्षण करेंगे। एक दिन में आठ गांव का सर्वे किया जाएगा। अभी एक ड्रोन कैमरा मिला है जल्द तीन से चार और ड्रोन भी मिलेंगे। इस संबंध में क्षेत्रीय लेखपालों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। वहीं इससे भू-संपत्ति को लेकर होने वाला फर्जीवाड़ा भी रुकेगा। 

डीएम के निर्देश पर तहसील सदर के 97 राजस्व गांव, मजरा समेत 230 गांव में आबादी क्षेत्र का ड्रोन कैमरे से सर्वेक्षण किया जाएगा। कुछ गांव के डिजिटल नक्शे अभी तैयार नहीं। नक्शे तैयार के बाद उनमें भी सर्वे कराया जाएगा। इसी कड़ी में गुरुवार को गांव खासपुर में टीम ड्रोन कैमरे से सर्वे करेगी। इस दौरान सर्वे इंडिया टीम के कर्मचारी भी रहेंगे। इसमें गांव में सर्वेक्षण कर उस पर रहने वालों लोगों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। इसके आधार पर रिपोर्ट बनाकर एसडीएम सदर को सौंपी जाएगी। सर्वे के बाद ग्रामीणों को प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे। वहीं एत्मादपुर समेत कुछ तहसीलों में सर्वे का काम पूरा हो चुका है। गांव खासपुर के बाद सिकन्दरपुर, नगला तल्फी, लालगढ़ी, कैलाश, स्वामी, नगला नाथू, लखनपुर, चौहटना, दहतोरा, बिचपुरी, अंगूठी, सदरवन के बाद अन्य गांव में ड्रोन कैमरा से सर्वे कराया जाएगा। रजनीश वाजपेयी, तहसीलदार सदर ने बताया कि तहसील सदर के 230 गांव में स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन कैमरे से सर्वे कराया जाएगा। गुरुवार को गांव खासपुर से इसका शुभारंभ होगा। सर्वे इंडिया टीम के कर्मचारी के साथ लेखपाल भी रहेंगे। इसे लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। 

ड्रोन उड़ाने की कुछ गांव को मिली एनओसी

एयरपोर्ट एवं सैन्य क्षेत्र लगे दो दर्जन से अधिक गांव में से कुछ गांव में ड्रोन कैमरे से सर्वे की एनओसी मिल गई है। ऐसा प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है। वहीं कई गांव की अभी एनओसी नहीं मिली है। जिनमें पहले ड्रोन कैमरा से सर्वे की अनुमति नहीं मिली थी। वहीं एडीएम प्रशासन अजय कुमार सिंह का कहना है कि ऐसे कुछ गांव की एनओसी मिल गई है। कई अभी रह गए हैं। एसडीएम सदर को निर्देशित किया गया कि  एनओसी के आधार पर ही उन गांव में स्वामित्व योजना संबंधी ड्रोन से सर्वे कराया जाए। वहीं जिन गांव की अनुमति मिली है, वहां के लेखपालों को भी निर्देश दिए गए हैं। 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें