DA Image
20 अप्रैल, 2021|6:38|IST

अगली स्टोरी

लाउडस्पीकरों पर अजान से अब योगी के मंत्री को परेशानी, मस्जिदों से हटाने के लिए DM को लिखा पत्र 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति के बाद अब बलिया नगर के विधायक और योगी सरकार में मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ल को लाउडस्पीकर से होने वाली अजान से परेशानी हो रही है। मंत्री ने मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर पर पाबंदी लगाने के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा है। 

डीएम को लिखे पत्र में मंत्री ने कहा है कि मस्जिदों में नमाज के दौरान अजान, दिन भर लाउडस्पीकर के माध्यम से धार्मिक प्रचार-प्रसार, मस्जिद निर्माण के लिए चंदा एकत्र करने एवं विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को अत्यधिक तेज आवाज में प्रसारित किया जाता है। इससे छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन एवं बच्चों, वृद्ध व बीमार लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। जनसामान्य को अत्यधिक ध्वनि प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। 

मंत्री ने पत्र में लिखा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र में स्थित मदीना मस्जिद काजीपुरा, थाना कोतवाली, बलिया के समीप अनेक शैक्षणिक संस्थान स्थित हैं। इनमें सेंट जोसेफ, महर्षि विद्या मंदिर, सतीश चन्द्र महाविद्यालय आदि में अध्ययनरत विद्यार्थियों को लाउडस्पीकर की तेज आवाज के कारण पठन-पाठन में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। मस्जिद में पांचों वक्त नमाज की अजान तथा सारा दिन अन्य सूचनाएं प्रसारित की जा रही हैं, जिससे होने वाले वाले शोर के कारण योग, ध्यान, पूजा पाठ तथा शासकीय कार्यों में बाधा उत्पन्न हो रही है। 

मंत्री ने इस सम्बंध में न्यायालय की ओर से जारी आदेश का हवाला देते हुए डीएम से कहा है कि इस सम्बंध में न्यायालय द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों तथा शासन द्वारा जारी शासनादेशों का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकरों को हटवाने का कष्ट करें ताकि आम लोगों के साथ ही बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्प्रभावों को कम किया जा सके। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Yogi s minister now in trouble with Azan letter written to DM to remove loudspeaker from mosques