ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी: मोदी आम के बाद पद्मश्री कलीमुल्लाह ने योगी के नाम पर रखा मैंगो का नाम

यूपी: मोदी आम के बाद पद्मश्री कलीमुल्लाह ने योगी के नाम पर रखा मैंगो का नाम

यूपी के लखनऊ के नजदीक मलिहाबाद में रहने वाले पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह ने आम की एक नई प्रजाति का नाम प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम पर रखा है। वे इससे पहले आम का नाम मोदी के नाम पर भी रख...

यूपी: मोदी आम के बाद पद्मश्री कलीमुल्लाह ने योगी के नाम पर रखा मैंगो का नाम
लाइव हिन्दुस्तान,लखनऊSun, 07 May 2017 05:27 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के लखनऊ के नजदीक मलिहाबाद में रहने वाले पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह ने आम की एक नई प्रजाति का नाम प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम पर रखा है। वे इससे पहले आम का नाम मोदी के नाम पर भी रख चुके हैं।

74 वर्षीय हाजी कलीमुल्लाह का कहना है कि ये आम हाइब्रिड दशहरी हैं। उन्होंने कहा कि मैंने अपनी पूरी जिंदगी में इतने खूबसूरत आम नहीं देखे हैं। मैंने योगी आदित्यनाथ के बढि़या कार्यों को देखते हुए आम का नामकरण उनके नाम पर किया है।

कलीमुल्लाह ने आगे कहा कि हालांकि अभी आम पके नहीं है इसलिए उसका स्वाद के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। मुझे पूरी उम्मीद है कि ये स्वादिष्ट होंगे। कलीमुल्लाह पीएम मोदी, योगी के अलावा बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय और सचिन तेंदुलकर के नाम पर भी आम का नामकरण कर चुके हैं।

बताते चलें कि कलीमुल्लाह अपने बगीचे में वर्ष 1957 से आम उगा रहे हैं। उनके पास पांच एकड़ के आम के बगीचे हैं। कलीमुल्लाह एक ही पेड़ पर तीन सौ से ज्यादा तरह के आम भी उगा चुके हैं। वहीं, वे मैंगोमैन के नाम से भी प्रसिद्ध हैं।

ये भी पढ़ें: मुलायम बोले, कांग्रेस ने हमारी जिंदगी खराब कर दी, कई मुकदमें लगाए

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें