ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशएक्शन में योगी:PWD के 22 इंजीनियर बर्खास्त,16 जूनियर इंजीनियर हैं

एक्शन में योगी:PWD के 22 इंजीनियर बर्खास्त,16 जूनियर इंजीनियर हैं

प्रदेश सरकार ने लोकनिर्माण विभाग के 22 इंजीनियरों को बर्खास्त कर दिया है। बर्खास्त किए गए इंजीनियरों में 16 जूनियर इंजीनियर और छह सहायक व अधिशासी अभियंता शामिल हैं। अपर मुख्य सचिव लोकनिर्माण विभाग...

एक्शन में योगी:PWD के 22 इंजीनियर बर्खास्त,16 जूनियर इंजीनियर हैं
लखनऊ, हिन्दुस्तान टीमTue, 31 Oct 2017 08:46 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश सरकार ने लोकनिर्माण विभाग के 22 इंजीनियरों को बर्खास्त कर दिया है। बर्खास्त किए गए इंजीनियरों में 16 जूनियर इंजीनियर और छह सहायक व अधिशासी अभियंता शामिल हैं। अपर मुख्य सचिव लोकनिर्माण विभाग सदाकांत ने इंजीनियरों को बर्खास्त करने की पुष्टि की है।

लंबित थे मामले

अपर मुख्य सचिव लोकनिर्माण ने बताया कि इन इंजीनियरों के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई और भ्रष्टाचार आदि के मामले काफी समय से लंबित थे, जिसके आधार पर विभागीय स्क्रीनिंग कमेटी ने इनकी बर्खास्तगी की सिफारिश की। इस आधार पर उनको बर्खास्त करने की कार्रवाई की गई है। इनमें 50 साल से अधिक आयु के इंजीनियर भी हैं।

विभाग दे रहे रिपोर्ट

खास बात यह है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शासन के 94 विभागों से 50 साल से अधिक आयु के लापरवाह और भ्रष्ट तथा खराब रिकार्ड वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने या बर्खास्त करने की कार्रवाई करके रिपोर्ट मांगी थी। कार्रवाई के लिए हर विभाग में स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई है। स्क्रीनिंग कमेटी की सिफारिश पर ही विभाग कार्रवाई करके रिपोर्ट शासन को सूचनार्थ भेज रहे हैं। पिछले दिनों रिपोर्ट नहीं भेजने पर शासन ने अफसरों को फटकार भी लगाई थी।

इसके साथ ही इस रिपोर्ट को देने के लिए कई बार मुख्य सचिव राजीव कुमार और अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक दीपक त्रिवेदी ने अंतिम तारीख बढ़ा दी थी। अब मंगलवार को अंतिम तारीख है। पहले का आदेश:शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 50 साल से अधिक आयु के नकारा, भ्रष्ट और खराब रिकार्ड वाले अफसरों व कर्मचारियों को जबरिया रिटायर करने का शासनादेश 1985 का है, लेकिन पहली बार इस मामले में किसी सरकार ने सख्ती की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें