ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशशहरों में रहने वालों की समस्या दूर करने जा रही है योगी सरकार, जानिए क्या है प्लान  

शहरों में रहने वालों की समस्या दूर करने जा रही है योगी सरकार, जानिए क्या है प्लान  

यूपी सरकार शहरों में रहने वालों की आवासीय समस्या दूर करने जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना में 39903 मकानों का आवंटन जल्द ही पात्रों को किया जाएगा। आवास विभाग ने पात्रों के नाम सत्यापित करते हुए...

शहरों में रहने वालों की समस्या दूर करने जा रही है योगी सरकार, जानिए क्या है प्लान  
लखनऊ। प्रमुख संवाददाताSun, 28 Feb 2021 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी सरकार शहरों में रहने वालों की आवासीय समस्या दूर करने जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना में 39903 मकानों का आवंटन जल्द ही पात्रों को किया जाएगा। आवास विभाग ने पात्रों के नाम सत्यापित करते हुए नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के निर्माण के बारे में वस्तु स्थिति की जानकारी ली गई। इसमें बताया गया कि निर्माणाधीन मकान जून तक पूरे हो जाएंगे। मार्च तक 4266 और जून तक 11796 मकान बनकार तैयार हो जाएंगे। शेष मकान अगले चरण में बनकर तैयार होंगे। तैयार होने वाले मकानों को पात्रता के आधार पर तुरंत आवंटित किया जाएगा। 

आवास विभाग ने सूडा के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्रों की सूची उपलब्ध कराई जाए, जिससे मकानों का आवंटन पात्रों को किया जा सके। राज्य सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में पात्रों को दो कमरे का मकान 6.50 लाख रुपये में देगी। इसमें ढाई लाख रुपये अनुदान के रूप में दिया जाएगा, यानी पात्रों को सिर्फ साढ़े चार लाख रुपये देना होगा। इन मकानों के लिए पात्रता तय की गई है और इसके दायरे में आने वालों को ही यह मकान मिलेगा। आवास विभाग ने इसके आधार पर ही पात्रता सूची सूडा से उपलब्ध कराने को कहा है। राज्य सरकार का लक्ष्य 2022 तक सभी के सिर पर छत उपलब्ध कराने का है। इसके आधार पर विकास प्राधिकरणों और आवास विकास परिषद को मकान बनाने का लक्ष्य दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें