ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयोगी सरकार कोविड प्रभावित बच्चों की करेगी मदद, योजनाओं का मिलेगा लाभ

योगी सरकार कोविड प्रभावित बच्चों की करेगी मदद, योजनाओं का मिलेगा लाभ

कोविड संक्रमण के दौरान अनाथ या प्रभावित हुए बच्चों की सुरक्षा व संरक्षण के लिए राज्य सरकार ‘हेलो मुस्कान’ अभियान चलाएगी। इस अभियान में आधा दर्जन विभाग शामिल होंगे। अभियान के तहत ऐसे सभी...

योगी सरकार कोविड प्रभावित बच्चों की करेगी मदद, योजनाओं का मिलेगा लाभ
शिखा श्रीवास्तव,लखनऊSat, 31 Jul 2021 07:08 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोविड संक्रमण के दौरान अनाथ या प्रभावित हुए बच्चों की सुरक्षा व संरक्षण के लिए राज्य सरकार ‘हेलो मुस्कान’ अभियान चलाएगी। इस अभियान में आधा दर्जन विभाग शामिल होंगे। अभियान के तहत ऐसे सभी बच्चों का चिह्नांकन करते हुए उन्हें संबंधित योजनाओं से जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत कई तरह के लाभ प्रभावित बच्चों को दिए जा रहे हैं। लेकिन ये सभी अलग-अलग विभागों से संबंधित हैं। यूनिसेफ के सहयोग से तैयार किए गए इस अभियान के तहत न सिर्फ योजना की मॉनिटरिंग आसान होगी बल्कि इन बच्चों को मानसिक रूप से मदद भी की जाएगी। ऐसे बच्चों को मनोसामाजिक परामर्श भी अभियान के तहत दिलवाया जागा। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत मिलने वाले लाभों के अलावा अन्य विभागों की योजनाओं का लाभ भी इस अभियान के तहत दिया जाएगा।

रिसोर्स ग्रुप का प्रशिक्षण अगस्त से

अभियान के लिए हर विभाग के प्रतिनिधियों को रिसोर्स ग्रुप में रखा जाएगा और स्टेट रिसोर्स ग्रुप का प्रशिक्षण अगस्त से शुरू होगा।  ये ब्लॉक, जिला व राज्य स्तर पर बनाया जाएगा। सभी स्तर के रिसोर्स ग्रुप में हर विभाग के दो प्रतिनिधि शामिल रहेंगे। अंतिम चरण में ब्लॉक रिसोर्स ग्रुप के प्रशिक्षित रिसोर्स पर्सन को ग्राम स्तर पर अधिक से अधिक विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना होगा। ये गांव में जागरूकता फैलाएंगे।

इन विभागों से बनेगा रिसोर्स ग्रुप-

बाल विकास सेवा व पुष्टाहार, ग्राम विकास, बेसिक, माध्यमिक शिक्षा, शहरी विकास विभाग, चिकित्सा स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग
 
अभियान के तहत होगा

-मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लाभ दिलवाए जाएंगे
-अन्य विभागों की योजनाओं से जोड़ा जाएगा
-बच्चों की सुरक्षा, संरक्षण व विकास की दिशा में होगा प्रयास
-बच्चों को मनोसामाजिक परामर्श दिलवाया जाएगा
-अधिक से अधिक प्रभावित बच्चों का चिह्नांकन
- बच्चों की सुरक्षा व संरक्षण के कानून व प्रावधानों की जागरूकता फैलाना

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें