ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशडॉक्टर के साथ इनको भी सम्मानित करेगी योगी सरकार, जानिए क्या है योजना

डॉक्टर के साथ इनको भी सम्मानित करेगी योगी सरकार, जानिए क्या है योजना

केवल डाक्टर ही नहीं अच्छा काम कारने वाले एएनएम व आशाओं को भी सरकार पुरस्कृत करेगी। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने इसके लिए कार्ययोजना तैयार करने के...

डॉक्टर के साथ इनको भी सम्मानित करेगी योगी सरकार, जानिए क्या है योजना
लखनऊ। प्रमुख संवाददाताWed, 24 Feb 2021 09:34 PM
ऐप पर पढ़ें

केवल डाक्टर ही नहीं अच्छा काम कारने वाले एएनएम व आशाओं को भी सरकार पुरस्कृत करेगी। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने इसके लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्दश दिए हैं। अपर मुख्य सचिव ने यह निर्देश बुधवार को एनेक्सी स्थित अपने बैठक कक्ष में आयोजित नियमित टीकाकरण कार्यक्रम की स्टेट टास्क फोर्स की बैठक के दौरान दिए।

उन्होंने कहा है कि अपने कार्यक्षेत्र पर पूरे सेवाभाव और समर्पण से कार्य करने वाले छोटे कर्मचारियों मसलन एएनएम और आशा के कार्यों को हाईलाइट करने के साथ-साथ उन्हें पुरस्कृत करने की योजना तैयार की जाए। शीघ्र ही एक मैनुअल बनाने के भी निर्देश दिए हैं। श्री प्रसाद ने कहा है कि सेवा देने वाले बहुत से कर्मचारी ऐसे हैं, जो समर्पित भाव से सेवा करते हैं। ऐसे कर्मचारी का सम्मान एक सकारात्मक माहौल को जन्म देता है और प्रेरणा का बड़ा उदाहरण भी बनता है। उन्होंने कहा ऐसे कर्मचारी के चयन के लिए जनता की राय को शामिल किया जाए। 

टीकाकरण में 60 से अधिक आयु वालों को प्राथमिकता
अमित मोहन ने कहा कि अग्रिम पंक्ति के लोगों के कोविड-19 टीकाकरण के चालू सत्रों के साथ ही तीसरे चरण के टीकाकरण की कार्ययोजना भी बना ली जाए। निर्देश दिए कि तीसरे चरण में 50 वर्ष से ऊपर की आयु के टीकाकरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को प्राथमिकता से टीकाकरण का लाभ दिया जाए। पहली मार्च से 50 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण करने का निर्णय किया गया है। 

एईएफआई की रिपोर्ट बनाने के निर्देश
स्टेट टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन के दौरान अब एईएफआई (एक्यूट इवेन्ट फालिंग इम्यूनाइजेशन) की संख्या में कमी आ गई है। निर्देश दिए कि कोविड-19 टीकाकरण की भांति ही नियमित टीकाकरण में भी एईएफआई की रिपोर्ट बनाई जाए। उन्होंने कहा कि कुछ जिले में वैक्सीन वेस्टेज का प्रतिशत माइनस में हैं, जिनसे कार्यपद्धति को सीख कर व्यवहार में लाया जा सकता है।

पूरी तरह दुरुस्त हो कोल्ड चेन की व्यवस्था
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि यह व्यवस्था हर जिले में प्रथम श्रेणी के स्तर की बनाई जाए। सरकार प्राथमिकता से स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ कर रही है। इसलिए जिन जिलों में कोल्ड चेन की निर्धारित व्यवस्थाओं में कमी है, वहां से रिक्वायरमेंट मंगवा कर व्यवस्था को सुदृढ़ बनवाया जाए। डाटा फीडिंग के कार्य को पेपरलेस करने के क्रम में लाए जा रहे ‘अनमोल ऐप’ को शीघ्र क्रियाशील करने के निर्देश दिए। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें