ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के कितने पद खाली? योगी सरकार ने विधानसभा में पेश किये आंकड़े

यूपी के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के कितने पद खाली? योगी सरकार ने विधानसभा में पेश किये आंकड़े

यूपी सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में बतयाा कि प्रदेश में प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के 85152 पद खाली हैं। वहीं पिछले 8 सालों में 126371 नए टीचरों की भर्ती हुई है।

यूपी के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के कितने पद खाली? योगी सरकार ने विधानसभा में पेश किये आंकड़े
Pawan Kumar Sharmaभाषा,लखनऊTue, 06 Feb 2024 03:33 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में प्रदेश के टीचरों को लेकर आंकड़ा पेश किया। जिसके मुताबिक यूपी में प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के 85,152 पद खाली हैं। यूपी सरकार ने कहा कि इसके बावजूद शिक्षामित्रों और अनुदेशकों को मिलाकर छात्र-शिक्षक का अनुपात पूरा है और पढ़ाई में कोई दिक्कत नहीं है। दरअसल विधानसभा के बजट सत्र के दौरान मंगलवार को प्रश्नकाल में समाजवादी पार्टी (सपा) के सदस्य अनिल प्रधान और अभय सिंह के प्रश्‍नों का जवाब देते हुए यूपी के बेसिक शिक्षा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने ये बात बताई।

उन्होंने बताया, ''वर्तमान में बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षामित्र और अनुदेशक दोनों पढ़ाई में सहयोग करते हैं। विभाग में अंशकालिक अनुदेशक, शिक्षा मित्र और सहायक अध्यापकों को मिलाकर वर्तमान में शिक्षकों की संख्या 6,28,915 है। अनुपात पूरा है और पढ़ाई में कोई दिक्‍कत नहीं है।'' एक पूरक प्रश्‍न के जवाब में संदीप सिंह ने यह भी कहा कि उनकी सरकार में 2017 से लेकर अभी तक 1,26,371 नये शिक्षकों की नियुक्ति की गयी है।''

17 हजार करोड़ से बदलेगी यूपी के इन शहरों की सूरत, जानें क्या है योगी सरकार का मास्टर प्लान

बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह ने बताया कि उप्र बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में स्वीकृत पद 4,17,886 के सापेक्ष प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के 85,152 पद रिक्त हैं। परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में नामांकित छात्र संख्या 1,05,06,379 हैं और कार्यरत अध्यापकों की संख्या 3,32,734 है। इस प्रकार छात्र-शिक्षक अनुपात 31:1 (31 छात्र पर एक शिक्षक) है। योगी सरकार के मंत्री ने दावा किया कि प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षामित्रों की संख्या 1,47,766 को सम्मिलित करते हुए छात्र-शिक्षक अनुपात 21:1 है जो मानक के अनुसार पूर्ण है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें