ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशदिवाली बाद तक चलेगी योगी सरकार की ये योजना, बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा 100 प्रतिशत लाभ 

दिवाली बाद तक चलेगी योगी सरकार की ये योजना, बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा 100 प्रतिशत लाभ 

बिजली विभाग उपभोक्ताओं को सुविधा देने के लिए योगी सरकार ने एकमुश्त समाधान योजना लागू की है। ये योजना 8 नवम्बर से शुरू होकर 31 दिसम्बर 2023 तक कुल 54 दिनों तक चलेगी।

दिवाली बाद तक चलेगी योगी सरकार की ये योजना, बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा 100 प्रतिशत लाभ 
Dinesh Rathourहिन्दुस्तान,शाहजहांपुरSun, 05 Nov 2023 06:32 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली विभाग उपभोक्ताओं को सुविधा देने के लिए योगी सरकार ने एकमुश्त समाधान योजना लागू की है। ये योजना 8 नवम्बर से शुरू होकर 31 दिसम्बर 2023 तक कुल 54 दिनों तक चलेगी। इस योजना का पहला चरण 08 से 30 नवम्बर, दूसरा चरण 01 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तथा तीसरा चरण 16 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक चलेगी। इसमें उपभोक्ताओं को 100 प्रतिशत लाभ मिलेगा। जनपद के एसई जेपी वर्मा ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत घरेलू उपभोक्ताओं तथा किसानों का विशेष ध्यान रखा गया है।

इसके तहत समस्त विद्युत भार के एलएमवी-1 (घरेलू), एलएमवी-2 (वाणिज्यिक), एलएमवी-4बी (निजी संस्थान), एलएमवी- 5 (निजी नलकूप) एवं एलएमवी-6 (औद्योगिक) उपभोक्ताओं को सरचार्ज राशि पर अधिकतम 100 प्रतिशत की छूट प्रदान की गयी है। साथ ही उपभोक्ताओं को उनके बकाये पर किश्तों में भुगतान की सुविधा का विकल्प भी दिया गया है। योजना के अन्तर्गत विद्युत चोरी के प्रकरणों में सम्मिलित व्यक्तियों को एकमुश्त भुगतान या किश्तों के माध्यम से अपने जुर्माने की राशि के निस्तारण पर छूट का अवसर प्रदान किया गया है। 

खास बातें

01 किलोवाट से अधिक भार वाले उपभोक्ताओं को प्रथम अवधि में पूर्ण भुगतान पर 90 प्रतिशत, द्वितीय अवधि में 80 प्रतिशत तथा तृतीय अवधि में 70 प्रतिशत की छूट मिलेगी। उपभोक्ताओं को अपने बिलों को किश्तों में भुगतान का भी विकल्प दिया गया है।

उपभोक्ताओं से अपील

एसई जेपी वर्मा ने उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि उपभोक्ताओं के हितों को सर्वोपरि रखते हुए यह योजना एक बार फिर से लाई है, सभी उपभोक्ता इस योजना का शीघ्र लाभ लेकर अपना बकाया जमा करने का प्रयास करें।