ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशइन लोगों को फ्री में गैस सिलेंडर दे रही है यूपी सरकार, लाभ लेने के लिए करना होगा ये काम 

इन लोगों को फ्री में गैस सिलेंडर दे रही है यूपी सरकार, लाभ लेने के लिए करना होगा ये काम 

यूपी सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल में दो मुफ्त रिफिल सिलेंडर देने की घोषणा की थी। योजना के तहत दीवाली में एक रिफिल सिलेंडर दिया जा चुका है। इसके वंचित उपभोक्ताओं को 15 फरवरी तक...

इन लोगों को फ्री में गैस सिलेंडर दे रही है यूपी सरकार, लाभ लेने के लिए करना होगा ये काम 
Dinesh Rathourवरिष्ठ संवाददाता,बरेलीSat, 03 Feb 2024 02:45 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल में दो मुफ्त रिफिल सिलेंडर देने की घोषणा की थी। योजना के तहत दीवाली में एक रिफिल सिलेंडर दिया जा चुका है। इसके वंचित उपभोक्ताओं को 15 फरवरी तक यह मिल सकेगा। इसके लिए लाभार्थियों के बैंक खातों की केवाईसी (आधार प्रमाणन) जरूरी है, लेकिन जिले के एक लाख से अधिक लाभार्थी आधार प्रमाणित नहीं होने से लाभ नहीं ले सकेंगे। शासन ने मुफ्त सिलेंडर रिफिलिंग की तिथि 15 फरवरी तक बढ़ा दी है।

जिला पूर्ति विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एक लाख से ज्यादा लोगों का आधार प्रमाणन नहीं हो सका है। गैस एजेंसियों ने रिपोर्ट दी है कि प्रमाणन इसलिए नहीं हो पाया है क्योंकि आधार में ओटीपी वेरिफिकेशन नहीं हो पाया है। कई लाभार्थियों के मोबाइल नंबर बदल गए हैं। इसके अलावा कई लोगों के पते बदल गए हैं। जिले में करीब 3.96 लाख उज्ज्वला लाभार्थियों को मुफ्त सिलिंडर रिफिलिंग का लाभ दिया जाना है।

जिलापूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने बताया कि गैस एजेंसियों के साथ मिलकर अधिक से अधिक लोगों आधार प्रमाणन के प्रयास किए जा रहे हैं। जिनका प्रमाणन हो चुका है उनके खातों में तीन से सात दिन के अंदर धनराशि पहुंच रही है। बताया कि जो लाभार्थी अपना प्रथम निशुल्क रिफिल 31 दिसंबर तक नहीं ले पाये हैं, वह 15 फरवरी तक करवा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें