Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशयोगी सरकार ने यूपी के इन 45 परिवारों को दिए 50-50 हजार रुपये, जानें वजह 

योगी सरकार ने यूपी के इन 45 परिवारों को दिए 50-50 हजार रुपये, जानें वजह 

बदायूं। संवाददाताDinesh Rathour
Sun, 05 Dec 2021 11:42 PM
योगी सरकार ने यूपी के इन 45 परिवारों को दिए 50-50 हजार रुपये, जानें वजह 

इस खबर को सुनें

कोरोना काल ऐसा आया कि तमाम लोग अपनों को खो चुके हैं जिनकी आंखों में आज भी आंसू हैं। किसी ने अपने माता-पिता को खो दिया तो किसी ने भाई-बहन और पत्नी को खो दिया। जिले में तो दो पीसीएस अफसर भी कोरोना काल में जान को गवां गये। सरकार ने आंसू पोछने का काम जरूर किया है।सरकार सहायता राशि दे रही है। इसके लिये लगातार आवेदन किये जा रहे हैं। जिले में कोरोना से मरने वालों के परिजनों को सरकार के निर्णय पर जिला प्रशासन सहायता राशि दे रहा है। आपदा राहत कोष से कोरोना के मृतकों के परिजनों को 50-50 हजार रुपये दिये जा रहे हैं। इसके जिले भर से आवेदन मांगे गये हैं यह काम कलक्ट्रेट में कोविड कंट्रोल रूम को दिया है।

वहीं लेखपालों को भी लगाया गया है। ताकि वे कोरोना के मृतकों से आवेदन करायें और लाभ दिलवायें। वैसे तो जिले में प्रशासन के आंकड़े में 97 लोगों की कोरोना से मौत हुयी है मगर इसके बाद भी सरकार ने छूट दी है कि अगर पात्र है और प्रमाण पत्र कोरोना से मृत्यु हुई है तो उसके परिजनों को भी लाभ दिया जायेगा। अब तक जिले भर से 64 लोगों ने आवेदन कर दिये हैं जिसमें से 18 लोगों को पहली बार में दिया जा चुका है वहीं दूसरी बार में 27 लोगों को लाभ दिया है। अब तक कुल 45 लोगों के बैंक खाते में पैसा पहुंच चुका है।

यह चाहिये दस्तावेज

कोरोना के मतृतकों के परिजनों को आवेदन करना होगा। इसमें मृतक के आश्रित की पासपोर्ट साइज फोटो, आरटीपीसीआर/एंटीजन/सीटी स्कैन की छायाप्रति(जिससे कोविड- 19 प्रमाणित हुआ), मृत्यु प्रमाण पत्र की छायाप्रति, मृतक एवं आवेदक के आधार कार्ड की छायाप्रति, आश्रित के बैंक पासबुक की छायाप्रति सहित दस्तावेज जमा करने होंगे।

यहां करें आवेदन

कोरोना से मरने वालों के परिवारों को राहत देने का काम सरकार ने किया है। सरकार सहयोग राशी दे रही है इसके लिये मृतकों के परिजन अपना आवेदन संबधित क्षेत्रीय लेखपाल अथवा कलेक्ट्रेट में स्थापित कोविड-19 कंट्रोल रूम पर आवेदन प्राप्त कर सेल कर सकते हैं। जिसके बाद कमेटी के जांच के बाद लाभ मिल जायेगा।

हेल्पलाइन की भी जानकारी

प्रशासन कोरोना से मृतकों के परिजनों को 50 हजार रुपये का लाभ ले रहे हैं। आवेदन करने से लेकर किसी भी जानकारी के लिये लोग असमंजस में पड़ रहे हैं वहीं तमाम बिचौलिया भी परेशान कर रहे हैं। ऐसे में किसी के चक्कर में परिजनों को नहीं पड़ना है अब दिक्कत होने पर प्रशासन जारी किये गये हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिये हेल्पलाइन मोबाइल नंबर 7505389289 एवं 05832-266114 पर संपर्क कर सकते हैं।

कोविड कंट्रोल रूम के नोडल ऑफीसर सीएस मिश्रा का कहना है कि जिले की तहसीलों से लगातार आवेदन मंगाये जा रहे हैं इसके लिये लेखपालों को भी लगा दिया है। आवेदक आवेदन करें और पात्रता होने पर लाभ जरूर लें। अब तक 45 लोगों को लाभ दे दिया है 64 आवेदन आ गये हैं। लगातार आवेदन आ रहे हैं सरकार सहायता राशि के रूप में 50 हजार रुपये दिये जा रहे हैं।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें