DA Image
22 अक्तूबर, 2020|10:17|IST

अगली स्टोरी

पंचायत चुनाव से पहले ग्राम पंचायतों को योगी सरकार की बड़ी सौगात 

up panchayat elections 2020 gram pradhan chunav various promises being made to voters bdc jila panch

प्रदेश में जल्द ही होने वाले पंचायत चुनाव से पहले ग्रामीणों को सौगात मिलेगी। जिले के गांवों  में ग्राम पंचायत के बजट से 59 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा। यह सड़क प्रधानमंत्री सड़क योजना की तर्ज पर दो से पांच किलोमीटर तक की होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से इसे जल्द से जल्द पूरा कराने का निर्देश दिया गया है।

जिला पंचायत की पिछली बैठक में तय हुआ था कि 15वें वित्त व पंचम वित्त के बजट से गांवों में सड़कों का निर्माण कार्य कराया जाएगा। इसके लिए 21.45 करोड़ रुपये के बजट की स्वीकृति हो चुकी है। प्रदेश सरकार ने प्रयागराज में सर्वाधिक 59 किलोमीटर की सड़कों के निर्माण की सहमति दी है। ये सड़कें गांव का संपर्क मार्ग होंगी जो दो से पांच किलोमीटर की होंगी। जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश है कि प्रदेश की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत होने के कारण यहां पर गांव की सड़कें पता भी चलनी चाहिए।

5 से 10 मॉडल सड़कों का होगा निर्माण
जिन सड़कों का निर्माण कराया जाएगा, उनमें पांच से 10 सड़कों को मॉडल सड़क के रूप में भी तैयार किया जाएगा। इसका पीपीटी मुख्यमंत्री के सामने पेश किया जाएगा। सड़कों की कुल चौड़ाई 3.75 मीटर होगी जो कि डबल लेन सड़क कही जाएगी।

अल्पकालिक निविदा निकालेंगे
सड़क निर्माण के लिए दो महीने का वक्त राज्य सरकार ने दिया है। मुख्यमंत्री ने अल्पकालिक निविदा निकालकर सड़क निर्माण को प्राथमिकता के आधार पर कराने के निर्देश दिए हैं।

सड़कों के दोनों तरफ होगी पटरी
सड़कों के दोनों किनारों पर पटरी बनाई जाएगी। इस पर सफेद पट्टी लगाई जाएगी जिससे पैदल राहगीरों को भी आसानी हो।

गड्ढामुक्त करने को 18 करोड़ का बजट
गांव की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए भी 18 करोड़ रुपये का बजट जिला पंचायत ने स्वीकृत कर दिया है। इसका काम इसी महीने शुरू हो जाएगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Yogi government big gift to gram panchayats before panchayat elections gram pradhan chunav bdc