ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में 40 लाख फ्री टैबलेट, स्मार्टफोन बांटने का रास्ता होगा साफ; योगी कैबिनेट बैठक आज

यूपी में 40 लाख फ्री टैबलेट, स्मार्टफोन बांटने का रास्ता होगा साफ; योगी कैबिनेट बैठक आज

यूपी सरकार युवाओं को 40 लाख नि:शुल्क टैबलेट व स्मार्ट फोन बांटने के लिए उसकी खरीद प्रक्रिया का रास्ता अब साफ हो जाएगा। योगी कैबिनेट की बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है।

यूपी में 40 लाख फ्री टैबलेट, स्मार्टफोन बांटने का रास्ता होगा साफ; योगी कैबिनेट बैठक आज
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 29 Mar 2023 04:38 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी सरकार युवाओं को 40 लाख नि:शुल्क टैबलेट व स्मार्ट फोन बांटने के लिए उसकी खरीद प्रक्रिया का रास्ता अब साफ हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बुधवार शाम बुलाई गई कैबिनेट में औद्योगिक विकास विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी। गेहूं खरीद नीति के तहत एक अप्रैल से राज्य भर में गेहूं खरीद कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी।

प्रस्ताव के तहत स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तीकरण योजना के तहत निःशुल्क टैबलेट व स्मार्टफोन वितरण अन्तिम बिड अभिलेख को मंजूरी दिलाई जाएगी। इलेक्ट्रिक वाहनों एवं पंजीकृत वाहन स्केपिंग सुविधा में स्कैंप किये जाने वाले वाहनों पर शुल्क एवं शास्ति में एकमुश्त छूट प्रदान करने के लिए संबंधित नियमावली में संशोधन होगा। प्रदेश के समस्त वाहनों को किसी भी जिले में स्वस्थता प्रमाण-पत्र प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश मोटर यान नियमावली, 1998 बदलाव किया जाएगा।

गजरौला की दि किसान सहकारी चीनी मिल्स की पेराई क्षमता 2500 टी.सी.डी. से 49 00 टी. सी. डी. क्षमता विस्तार करते हुए सल्फरलेस रिफाइण्ड शुगर मिल, केन जूस  स्टाक पर 100 कि.ली. प्रतिदिन एथेनाल उत्पादन की हाइब्रिड आसवनी व बायोगैस उत्पादन के लिए 100 टी. पी. डी. प्लाण्ट लगाया जाएगा।  मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल में बी- हैवी शीरे पर आधारित 60 के. एल. पी. डी. क्षमता की आसवनी की स्थापना कराई जाएगी। गन्ना विकास की योजना  के अन्तर्गत पेडी प्रबन्धन एवं बीज / भूमि उपचार कार्यक्रम में निर्धारित रसायनों की दरों में बदलाव संबंधी प्रस्ताव रखा जाएगा। सरकारी विभागों द्वारा राज्य हथकरघा निगम , यूपिका,  खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के माध्यम से लघु एवं कुटीर तथा हथकरघा इकाईयों द्वारा उत्पादित वस्त्रों की कय अनिवार्यता की जाएगी। 

इन प्रस्तावों पर दिलाई जाएगी मंजूरी 

-कोषागार नियम में संशोधन के सम्बन्ध में 
-उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंसेज, लखनऊ के निर्माणाधीन भवन में अतिरिक्त कार्यों को मंजूरी 
- निषादराज बोट सब्सिडी योजना के क्रियान्वयन में
- उ०प्र०पा०ट्रा०का०लि० के 132 के०वी० उपकेन्द्रों तक ओ०एफ०सी० कनेक्टिविटी हेतु रिलायबल कम्प्यूनिकेशन एवं डेटा एक्वीजीशन सिस्टम के क्रियान्वयन
- वर्गीकृत वीर्य (सेक्स्ड सीमेन) के उपयोग की स्वीकार्यता को गोवंश पशुपालकों के मध्य बढ़ाये जाने हेतु पूरे प्रदेश में रू 100/- प्रति कृत्रिम गर्भाधान लेवी निर्धारित किये जाने के संबंध में 
- प्रदेश के विभिन्न जनपदों में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों, आवासीय छात्रावास योजना एवं स्पोर्टस कालेजों के अन्तर्गत पंजीकृत लगभग 11000 खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में सम्मिलित करने के सम्बन्ध में ।
- रायबरेली में अवध केसरी राना बेनी माधव बक्श सिंह की स्मृति में सभागार, पुस्तकालय आदि के निर्माण कार्य,  आजमगढ़ में हरिहरपुर में संगीत महाविद्यालय के निर्माण, वाराणसी में संत कबीर संग्रहालय के निर्माण एवं संत रविदास संग्रहालय के निर्माण कार्य में सम्मिलित उच्च विशिष्टयों के कार्यों को कराये जाने के सम्बन्ध में
-प्रदेश में स्टेट अर्बन डिजिटल मिशन  प्रारम्भ करने एवं इस हेतु मेमोरेन्डम ऑफ एसोसिएशन नियमावली  तथा सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट के अधीन पंजीकरण पर अनुमोदन के संबंध में।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें