ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयोगी कैबिनेट मीटिंग में अयोध्या के भव्य स्वरूप पर लगी मुहर, जानें 12 अहम फैसले

योगी कैबिनेट मीटिंग में अयोध्या के भव्य स्वरूप पर लगी मुहर, जानें 12 अहम फैसले

Yogi cabinet meeting: अयोध्या में हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी है। इसमें अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद, देवीपाटन धाम तीर्थ विकास परिषद को मंजूरी मिल गई है।

योगी कैबिनेट मीटिंग में अयोध्या के भव्य स्वरूप पर लगी मुहर, जानें 12 अहम फैसले
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊThu, 09 Nov 2023 02:33 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में गुरुवार को अयोध्या में हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी है। इसमें कैबिनेट की बैठक में अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद, उत्तर प्रदेश देवीपाटन धाम तीर्थ विकास परिषद और उत्तर प्रदेश श्री शुक्रताल धाम तीर्थ विकास परिषद के गठन संबंधी विधेयक के प्रारूप के प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिली है। अयोध्या की तहसील सदर के ग्राम माझा जमथरा में 25 एकड़ नजूल भूमि पर भारतीय मंदिर वास्तुकला संग्रहालय बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने और उत्तर प्रदेश अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण अधिनियम 2023 को जारी करने संबंधी प्रस्ताव पर भी मुहर लगी है।योगी कैबिनट ने अंतरदेशीय जल परिवहन प्राधिकरण के गठन के मसौदे को मंजूरी दी। वहीं विधानसभा सत्र एक हफ्ते का होगा। इसमे अनुपूरक बजट पेश होगा।
 

ये महत्वपूर्ण फैसले


1--उत्तर प्रदेश अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण अधिनियम-2023 के मसौदे को मंजूरी

2--उप्र श्री अयोध्या जी विकास परिषद के गठन के लिए उप्र श्री अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद विधेयक-2023 के मसौदे को मंजूरी

3--उप्र श्री देवीपाटन तीर्थ विकास परिषद के गठन के लिए  उप्र श्री देवीपाटन तीर्थ विकास परिषद विधयेक-2023 के मसौदे को मंजूरी

4--उप्र श्री शुक्रताल धाम तीर्थ विकास परिषद के गठन के लिए उप्र श्री शुक्रताल धाम तीर्थ विकास परिषद विधेयक-2023 के मसौदे को मंजूरी

5--जनपद अयोध्या की तहसील सदर के ग्राम मांझा में नजूल भूमि पर भारतीय मंदिर वास्तुकला संग्रहालय की स्थापना के लिए 25 एकड़ जमीन मुहैया कराई जाएगी।

6--महाराजगंज जिले के सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के करीब पर्यटन परियोजना के लिए जमीन मुहैया कराई जाएगी। 

7--अयोध्या स्थित अयोध्या शोध संस्थान को अंतरराष्ट्रीय अयोध्या रामायण एवं वैदिक शोध संस्थान के रूप में विकसित किया जाएगा।

8--बृज द्वार देहरी हाथरस में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले लक्खी मेला श्री दाऊजी महाराज का प्रांतीयकरण किया गया।

9-अयोध्या में मकर संक्रांति मेला एवं बसंत पंचमी मेला का प्रांतीयकरण साथ ही बुलंदशहर में कार्तिक पूर्णिमा पर हर वर्ष होने वाले पूर्णिमा गंगा मेला अनूपशहर का प्रांतीयकरण

10-सोनभद्र के तहसील राबर्टसगंज के दो गांवों -बरदिया व सेंदुरिया में वन विभाग की जमीन पर को भारतीय वन अधिनियम की धारा-20 के तहत अधिसूचित किया जाएगा।


11—उत्तर प्रदेश ड्रोन प्रचालन सुरक्षा नीति- 2023 के मसौदे को मंजूरी

12—वाराणसी में होने वाले देवदीपावली मेले को प्रांतीयकरण

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें