ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसैमसंग पर मेहरबान हुई यूपी सरकार, 15 साल में 1751 करोड़ मिलेंगे, एलजी को भी मिलेगी राहत

सैमसंग पर मेहरबान हुई यूपी सरकार, 15 साल में 1751 करोड़ मिलेंगे, एलजी को भी मिलेगी राहत

योगी सरकार यूपी में भारी निवेश करने वाली सैंगसंग और एलजी कंपनियों को भारी रियायत देगी। इससे संबंधित प्रस्तावों को मंगलवार को योगी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक को 1751 करोड़ मिलेंगे।

सैमसंग पर मेहरबान हुई यूपी सरकार, 15 साल में 1751 करोड़ मिलेंगे, एलजी को भी मिलेगी राहत
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊTue, 31 Oct 2023 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

योगी सरकार यूपी में भारी निवेश करने वाली सैंगसंग पर मेहरबान हो गई है। सैमसंग और एलजी कंपनियों को भारी रियायत देने का फैसला हुआ है। इससे संबंधित प्रस्तावों को मंगलवार को योगी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। सरकार सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक कंपनी को ग्रेटर नोएडा को 1751 करोड़ रुपए की सहायता देगी। यह वित्तीय सहायता अगले 15 सालों में मिलेगी। योगी कैबिनेट के प्रस्ताव की जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि सैमसंग ने यूपी में भारी निवेश किया है। पहले तय फार्मूले के हिसाब से उसे कम वित्तीय रियायत मिल रही थी। इस बड़ी कम्पनी ने राज्य में निवेश का माहौल बनाया है। मेगा प्रोजेक्ट में केस टू केस के आधार पर सरकार ने आज तय किया कि 15 सालों में कम्पनी को 1751 करोड़ दिया जाए। इसी तरह की राहत एलजी को भी मिलेगी। इसकी राशि बाद में तय होगी। 

इसके साथ ही कैबिनेट ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की नई पॉलिसी को भी मंजूरी दे दी है। इसके तहत •100 करोड़ रुपए के पूंजी निवेश से अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पर नीति लागू होगी। इसके तहत लैंड परचेज़ सुविधा, स्टाम्प ड्यूटी मे छूट, कैपिटल इन्वेस्टमेंट मे 25 से 30% की सुविध पांच सालों तक मिलेगी। योगी कैबिनेट ने मिर्ज़ापुर, सोनभद्र में जनजातीय संग्रहालय की स्थापना के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। यह केंद्रीय सहायता प्राप्त प्रोजेक्ट होगा। संग्रहालय मे थारु, बुक्सा, गोंड, खरवार, सहरिया, बैगा, अगरिया, पटारी, चेरो, कोल आदि 15 जनजातियां शामिल होंगी। इसका कुल बजट 2486 लाख 46 हजार होगी।

इन प्रस्तावों को भी मंजूरी 
प्रदेश के जनपदों मे नए थाना भवनों को मंजूरी, वाराणसी में थाना शिवपुर, गाज़ियाबाद मे थाना टीला मोड़, फ़िरोज़ाबाद थाना दक्षिण, आगरा थाना शाहगंज, गोरखपुर के कैम्पियरगंज मे अग्निशमन केंद्र, जनपद मथुरा के वृन्दावन में नवीन थाना, लखनऊ गोमती नगर विस्तार के सेक्टर 4 में मॉडर्न थाना के लिए नई मंजिल बनाने को मंजूरी दी गई है।

प्राइवेट सुरक्षा अभिकरण नियमावली को मंजूरी
जनपद रामपुर मे मुर्तज़ा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आवंटित भवन भूमि को मौलाना मोलाना जौहर ट्रस्ट को वापस किये जाने के संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है इस भूमि को सरकार द्वारा वापस ली जाएगी। भवन भूमि का स्वामित्व राज्य सरकार माध्यमिक शिक्षा विभाग को देगी।

मथुरा मे निजी क्षेत्र के एसकेएस इंटरनेशनल विश्विद्यालय को मान्यता प्रदान की गई है। •प्रदेश में तीन नए राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दी गई है। देवीपाटन मंडल, विंध्याचल मंडल, मुरादाबाद मंडल में एक एक विश्वविद्यालय की स्थापना होगी।

यह भी फैसले
-पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों हेतु निशुल्क सिलेंडर दिये जाने को मंजूरी
-अबकारी विभाग हेतु नई शीरा नीति को मंजूरी.
-मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण योजना अंतर्गत छ प्राधिकरण को भूमि अर्ज़न हेतु राशि उपलब्ध करवाए जाने के संबंध मे प्रस्ताव पास, अयोध्या विकास प्राधिकरण को 30 करोड़,मेरठ विकास प्राधिकरण को 200 करोड़,आगरा प्राधिकरण को 150 करोड़, वाराणसी आवास विकास परिषद को 400 करोड़,मुरादाबाद प्राधिकरण को 200 करोड़,कानपुर न्यू सिटी योजना हेतु 150 करोड़ को मंजूरी.
-जनपद पीलीभीत मे अमरिया तहसील मे अनावासीय भवन हेतु प्रस्ताव को मंजूरी
-जनपद कुशीनगर मे 1026 बंदी क्षमता के कारागार को मंजूरी,228 करोड़ 31 लाख के बजट से दो वर्ष मे कार्य पूर्ण होगा
-ई पॉस मशीन के लिए ई निविदाओ के संबंध मे प्रस्ताव पास
-पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से राज्य के पॉलिटेक्निको व आई टी आई को संचालित करने के संबंध मे प्रस्ताव को मंजूरी. 
-ई.ओ.डब्ल्यू मे राज्य विशेष अनुसंधान दल( एस एस आई टी)  के विलय प्रस्ताव को मंजूरी,चूंकी इनका नेचर ऑफ जॉब एक जैसा है,इसी तरह विशेष अनुसन्धान शाखा को - ऑपरेटिव(सहकारिता) को अपराध अनुसंधान विभाग अर्थात सीबीसीआईडी मे विलय की मंजूरी.चूँकि इनका नेचर ऑफ जॉब एक जैसा था.
-पुलिस विभाग के UP 112 मे  कॉल सेंटर संचालन हेतु एजेंसी चयन के लिए प्रस्ताव, व नई तकनीकी क्रियान्वयन को मंजूरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें