DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशयूपी पुलिस को योगी सरकार का तोहफा, क्रिएट किए 3044 पद, पीएसी और सशस्त्र पुलिस के जवानों को होगा यह फायदा

यूपी पुलिस को योगी सरकार का तोहफा, क्रिएट किए 3044 पद, पीएसी और सशस्त्र पुलिस के जवानों को होगा यह फायदा

प्रमुख संवाददाता,राज्य मुख्यालयSneha Baluni
Tue, 26 Oct 2021 05:42 AM
यूपी पुलिस को योगी सरकार का तोहफा, क्रिएट किए 3044 पद, पीएसी और सशस्त्र पुलिस के जवानों को होगा यह फायदा

उत्तर प्रदेश सरकार ने सशस्त्र पुलिस में इंस्पेक्टर के 45 एवं सब इंस्पेक्टर के 2999 पदों को मिला कर कुल 3044 पद सृजित करने का फैसला किया है। इस फैसले से पीएसी / सशस्त्र पुलिस में कई वर्षों से एक ही पद पर कार्यरत जवानों को प्रोन्नति के अवसर प्राप्त होंगे, जिससे उनके मनोबल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि पीएसी एवं नागरिक पुलिस में प्रोन्नति के समान अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से यह फैसला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर लिया गया है। नए पदों का सृजन कांस्टेबल के 3040 तथा हेड कांस्टेबल के 1489 पदों को समाप्त करते हुए किया गया है। 

इन पदों के स्थान पर सशस्त्र पुलिस में इंस्पेक्टर (ग्रेड पे 4600) व सब इंस्पेक्टर (ग्रेड पे 4200) के 3044 पद सृजित किए गए हैं। समाप्त किए गए पदों में कांस्टेबल नागरिक पुलिस के 1545 पद, सशस्त्र पुलिस के 676 पद व पीएसी के 819 पद शामिल हैं। इसी तरह समाप्त किए गए पदों में हेड कांस्टेबल नागरिक पुलिस के 1320 पद व सशस्त्र पुलिस के 169 पद शामिल हैं। 

उन्होंने बताया कि नागरिक पुलिस के पदावनत एवं पीएसी में स्थानान्तरित किए गए कार्मिकों के प्रकरण में राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार गृह विभाग से छह नवंबर 2020 को जारी शासनादेश द्वारा 896 नागरिक पुलिस के पदावनत कार्मिकों को पीएसी में स्थानान्तरित किए जाने के मामले को वापस लेते हुए निर्देश दिए गए थे कि पीएसी एवं नागरिक पुलिस में प्रोन्नति के समान अवसर देने के लिए अलग से कार्यवाही की जाए।

इसी क्रम में हेड कांस्टेबल सशस्त्र पुलिस के पदोन्नति के अवसर में वृद्धि करने एवं हेड कांस्टेबल नागरिक पुलिस के समान पदोन्नति की समानता एवं नागरिक पुलिस की भांति प्रोन्नति के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सशस्त्र पुलिस/पीएसी में वर्षों से एक ही पद पर कार्य कर रहे हेड कांस्टेबल को प्रोन्नति के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें