ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयोगी सरकार के 100 दिन प्‍लान में शामिल 28 हजार स्‍कूलों की कुंडली तैयार, बस एक क्लिक पर हो जाएगी 'पहचान'

योगी सरकार के 100 दिन प्‍लान में शामिल 28 हजार स्‍कूलों की कुंडली तैयार, बस एक क्लिक पर हो जाएगी 'पहचान'

योगी सरकार ने 100 दिनों का जो एक्‍शन प्‍लान तैयार किया था उसमें यूपी बोर्ड से जुड़े 28 हजार राजकीय, सहायता प्राप्‍त और वित्‍त विहीन स्‍कूलों को लेकर एक महत्‍वपूर्ण योजना साकार हो गई है।

योगी सरकार के 100 दिन प्‍लान में शामिल 28 हजार स्‍कूलों की कुंडली तैयार, बस एक क्लिक पर हो जाएगी 'पहचान'
Ajay Singhसंजोग मिश्रा,प्रयागराजSat, 03 Dec 2022 07:37 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने दूसरी बार प्रदेश की सत्‍ता की कमान सम्‍भालने के बाद 100 दिनों का जो एक्‍शन प्‍लान तैयार किया था उसमें यूपी बोर्ड से जुड़े 28 हजार राजकीय, सहायता प्राप्‍त और वित्‍त विहीन स्‍कूलों को लेकर एक महत्‍वपूर्ण योजना साकार हो गई है। अब इन सभी स्‍कूलों की कुंडली एक क्लिक पर उपलब्‍ध है।

माध्यमिक विद्यालय नवीनीकरण मिशन के तहत बोर्ड ने स्कूलों का वेब पेज अपनी वेबसाइट पर पहचान नाम से अपलोड कर दिया है। इसका उद्देश्य लोगों को उनके क्षेत्र के स्कूलों के विषय में जानने-पहचानने का अवसर देने के साथ ही उसके उत्कर्ष में योगदान के लिए प्रेरित करना भी है। स्कूलों के वेब पेज बनवाने का काम मुख्यमंत्री की 100 दिन की कार्य योजना में भी शामिल था।

स्कूल से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध पोर्टल पर स्कूल से जुड़ी एक-एक सूचनाएं उपलब्ध हैं। स्कूल की मान्यता का वर्ष, गूगल लोकेशन, जिला मुख्यालय से दूरी, सुविधाएं, छात्रों-शिक्षकों के आंकड़े, पांच साल की बोर्ड परीक्षा के आंकड़े, दस साल के रिजल्ट और पंजीकरण की ग्राफ प्रस्तुति, स्कूल की उपलब्धियां, पुरा छात्रों के पंजीकरण की सुविधा, महत्वपूर्ण अवस्थापना सुविधा, महत्वपूर्ण हाइपर लिंक आदि सूचनाएं उपलब्ध हैं।

पहचान रिपोर्ट कार्ड में दी राज्य व जिले स्तर पर रैंकिंग खास बात यह है कि पोर्टल पर प्रत्येक स्कूल का पहचान रिपोर्ट कार्ड भी उपलब्ध है। इसमें स्कूल की राज्य और जिले स्तर पर रैंकिंग के साथ ही सात स्टार में से रेटिंग, छह बिन्दुओं पर स्कूल की ग्रेडिंग आदि दी गई है।

सीबीएसई से आगे निकला यूपी बोर्ड हाल के वर्षों में सीबीएसई पैटर्न पर आगे बढ़ने वाला यूपी बोर्ड स्कूलों की पहचान बताने में दूसरे बोर्डों से आगे निकल गया है। बोर्ड ने पहचान लिंक के जरिए स्कूलों की जितनी जानकारी उपलब्ध कराई उतनी सूचनाएं सीबीएसई या सीआईएससीई के स्कूलों की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है।

स्कूलों के वेब पेज पर कैसे जाएं

यूपी बोर्ड के पोर्टल https// upmsp. edu. in/ के होम पेज पर बाईं ओर सबसे ऊपर पहचान नाम से लिंक दिया है। उस पर क्लिक करने के बाद जनपद, तहसील, ब्लॉक, स्कूल के प्रकार और फिर स्कूल के नाम पर क्लिक करेंगे तो संबंधित विद्यालय की सभी सूचनाएं फोटो के साथ स्क्रीन पर आ जाएंगी।

यूपी बोर्ड से जुड़े स्कूल
2332
4528
20875

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें