ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी: मिड-डे मील के खाने में निकले कीड़े, बच्चों की बिगड़ी तबियत

यूपी: मिड-डे मील के खाने में निकले कीड़े, बच्चों की बिगड़ी तबियत

सीबीगंज इंटर कॉलेज में मंगलवार को मिड-डे मील के तहत परोसे गए दाल और चावल में कीड़े निकले। खाना देखते ही आधा दर्जन से अधिक छात्र-छात्राओं को उल्टियां होने लगीं। गुस्साए छात्र-छात्राओं ने जमकर हंगामा...

यूपी: मिड-डे मील के खाने में निकले कीड़े, बच्चों की बिगड़ी तबियत
सीबीगंज(बरेली)। हिन्दुस्तान संवादTue, 18 Sep 2018 07:39 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीगंज इंटर कॉलेज में मंगलवार को मिड-डे मील के तहत परोसे गए दाल और चावल में कीड़े निकले। खाना देखते ही आधा दर्जन से अधिक छात्र-छात्राओं को उल्टियां होने लगीं। गुस्साए छात्र-छात्राओं ने जमकर हंगामा काटा और खाना खाने से इंकार कर दिया। प्रधानाचार्य ने खाने की सप्लाई देने वाली एनजीओ की शिकायत जिला विद्यालय निरीक्षक से की है।   

सीबीगंज इंटर कॉलेज में कक्षा एक से इंटर तक की कक्षाएं लगती हैं। मंगलवार को कक्षा आठ तक के बच्चों को खाने के लिए जन हितकारी एनजीओ से मिड डे मील का खाना परोसा गया। मेन्यू के हिसाब से दाल-चावल बने थे जिसे छात्र-छात्राओं की थाली में परोसा गया।  खाने में कीड़े देखते ही छात्रा शिवानी, अंजलि गंगवार, तान्या मौर्या, रितिका गुप्ता, शीतल यादव व छात्र विपिन यादव व अजय गुप्ता की हालत बिगड़ गई। उन्हें तुरंत ही स्कूल स्टाफ डॉक्टर के पास ले गया जहां से उपचार के उपरांत घर भेज दिया गया।

आठ दिन पहले भी निकले थे कीड़े
खाने में कीड़े निकलने के बाद छात्र-छात्रा आक्रोशित हो गए। उन्होंने खाना खाने से इंकार कर दिया और अपना-अपना टिफिन लेकर प्रधानाचार्य कक्ष में पहुंच गए और उन्हें कीड़े दिखाए। छात्र-छात्राओं ने बताया कि आठ दिन पहले भी कुछ बच्चों के खाने में कीड़े निकले थे। जिसके बाद प्रधानाचार्य ने एनजीओ के सुपरवाइजर को हिदायत दी थी। 

सीबीगंज इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य भानु प्रताप सिंह बताया कि मैंने एक लिखित शिकायत जिलाधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षक को भेजकर एनजीओ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

मैंने स्कूल में दिया था साफ खाना
जनहितकारी एनजीओ के सुपरवाइजर राजवीर सिंह का कहना है कि सुबह जब मैं खाना लेकर आया था तब मैंने स्टाफ को खाना चेक कराया था। खाने में एक भी कीड़ा नहीं था। विद्यालय का जो भंडार गृह है, उसमें रद्दी व कबाड़ा भरा है। इस कारण वहां काफी गंदगी है। वहां कहीं से कीड़े खाने में पहुंच गए होंगे।

डीआईओएस डॉ. अचल कुमार मिश्रा ने बताया कि सूचना प्राप्त हुई है। मिड-डे मील का कार्य बेसिक शिक्षा विभाग के माध्यम से संचालित होता है। अगिम कार्रवाई के लिए उन्हें पत्र लिखा जाएगा।

जिला स्कूल समन्वयक गौरव तिवारी ने बताया कि अभी मेरे पास लिखित शिकायत नहीं आई है। मौखिक जानकारी पर एनजीओ संचालक से फोन पर ही बात की। लिखित शिकायत आने पर जवाब-तलब किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें