ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशएससीआर बनाने पर काम शुरू, बाराबंकी में बनेगा विकास प्राधिकरण, लखनऊ से सटे इन शहरों की बदल जाएगी तस्वीर

एससीआर बनाने पर काम शुरू, बाराबंकी में बनेगा विकास प्राधिकरण, लखनऊ से सटे इन शहरों की बदल जाएगी तस्वीर

एनसीआर की तर्ज पर एससीआर बनाने पर काम शुरू हो गया है। बाराबंकी में विकास प्राधिकरण बनेगा। मंगलवार को बैठक में प्रस्ताव मांगा गया है।

एससीआर बनाने पर काम शुरू, बाराबंकी में बनेगा विकास प्राधिकरण, लखनऊ से सटे इन शहरों की बदल जाएगी तस्वीर
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,बाराबंकीWed, 18 Jan 2023 08:48 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आवास विभाग ने राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) के गठन की दिशा में काम शुरू कर दिया है। इसके लिए बाराबंकी में सबसे पहले विकास प्राधिकरण बनाया जाएगा। बाराबंकी एससीआर का हिस्सा है। प्रमुख सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण ने मंगलवार को बैठक कर मुख्य नगर एवं ग्राम नियोजक अनूप कुमार श्रीवास्तव को विस्तृत प्रस्ताव देने को कहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की तर्ज पर एससीआर बनाया जाना है। लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, बाराबंकी, कानपुर नगर और कानपुर देहात जिले इसके हिस्सा होंगे। प्रमुख सचिव आवास ने इसके आधार पर विभागीय अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। इसमें बाराबंकी को विकास प्राधिकरण बनाने पर चर्चा हुई। मुख्य नगर एवं ग्राम नियोजक को निर्देश दिया गया है कि यह देखा लिया जाए कि इसके दायरे में कितने वर्ग किलो मीटर क्षेत्रफल आएगा। लखनऊ से सटे हुए कौन-कौन से क्षेत्र हैं। इनमें से कितनों पर अवैध तरीके से कालोनियां बसाई जा चुकी हैं। प्रस्ताव मिलने के बाद मुख्यमंत्री के समक्ष इसका प्रस्तुतीकरण किया जाएगा।

बाराबंकी जिला राजधानी से सटा हुआ है। इसलिए इसके आसपास के क्षेत्रों में तेजी से अवैध कालोनियां बस रही हैं। बिल्डर यहां औने-पौने दामों पर जमीन लेकर आवासीय और व्यवसायिक योजनाएं ला रहे हैं। बाराबकी में अभी तक विकास प्राधिकरण न होने की वजह से न तो इन कालोनियों का नक्शा पास कराया जा रहा है और नही इस पर रोक लग पा रही है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें