ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशफिर डराएगा कोरोना या केसों में आएगी कमी? कोविड को लेकर IIT कानपुर के वैज्ञानिकों का बड़ा दावा

फिर डराएगा कोरोना या केसों में आएगी कमी? कोविड को लेकर IIT कानपुर के वैज्ञानिकों का बड़ा दावा

गणितीय मॉडल सूत्र से संक्रमण के उतार-चढ़ाव व पीक का आकलन करने वाले प्रो. मणींद्र ने बताया कि डॉक्टरों की सलाह के मुताबिक इलाज करें लेकिन इसे कोई बदला म्यूटेंट समझकर डरने की जरूरत नहीं।

फिर डराएगा कोरोना या केसों में आएगी कमी? कोविड को लेकर IIT कानपुर के वैज्ञानिकों का बड़ा दावा
Dinesh Rathourवरिष्ठ संवाददाता,कानपुरSat, 15 Apr 2023 06:46 PM
ऐप पर पढ़ें

देशभर में कोरोना के बढ़ते केसों के बीच आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक मणींद्र अग्रवाल का दावा राहतभरा है। उनका कहना है कि संक्रमण अभी और तेज होगा, देश में एक दिन में 50 हजार तक केस आ सकते हैं, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। यह कोविड की कोई लहर नहीं है। 15 मई से संक्रमण में उतार शुरू हो जाएगा। इससे पहले मणींद्र अग्रवाल ने कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर में भी सटीक आकलन किया था।

गणितीय मॉडल सूत्र से संक्रमण के उतार-चढ़ाव व पीक का आकलन करने वाले प्रो. मणींद्र ने बताया कि डॉक्टरों की सलाह के मुताबिक इलाज करें लेकिन इसे कोई बदला म्यूटेंट समझकर डरने की जरूरत नहीं। अभी 10 हजार से ज्यादा केस रोज आ रहे, यह आंकड़ा 50 हजार तक पहुंचेगा लेकिन स्थिति गंभीर नहीं होगी। यह सिर्फ नेचुरल इम्युनिटी के उतार-चढ़ाव के कारण है। इम्युनिटी मजबूत होते ही संक्रमण घट जाएगा।

प्रो. अग्रवाल ने कहा कि अपने मॉडल से आकलन किया है जिसके मुताबिक जून में स्थिति पूरी तरह सामान्य हो जाएगी। नेचुरल इम्युनिटी कुछ कमजोर हुई है, जिसकी वजह से करीब 5 से 10 फीसदी लोगों में वायरस से लड़ने की क्षमता कम हुई है, यही वजह है कि संक्रमण बढ़ रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि जरूरत पड़ी तो प्रदेशों के हिसाब से भी रिपोर्ट तैयार करेंगे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें