ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशविधायक निधि से करा सकेंगे पर्यटक स्थलों का विकास, यूपी सरकार का फैसला

विधायक निधि से करा सकेंगे पर्यटक स्थलों का विकास, यूपी सरकार का फैसला

यूपी में विधायक अपनी निधि से अपने क्षेत्र के पर्यटक स्थलों का विकास करा सकता है। कोई भी विधायक 25 लाख से पांच करोड़ रुपये तक का प्रस्ताव दे सकता है।

विधायक निधि से करा सकेंगे पर्यटक स्थलों का विकास, यूपी सरकार का फैसला
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊFri, 01 Dec 2023 08:08 AM
ऐप पर पढ़ें

विधायक अगर चाहे तो अपनी निधि से अपने क्षेत्र के पर्यटक स्थलों का विकास करा सकता है। कोई भी विधायक 25 लाख से पांच करोड़ रुपये तक का प्रस्ताव दे सकता है। कुल खर्च का आधा पैसा उसे अपनी निधि से देना होगा और आधा राज्य सरकार देगी। राज्य सरकार ने अपने खर्च पर प्रत्येक विधानसभा में एक पर्यटक स्थल विकसित करने का फैसला किया है। यह जानकारी पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने विधानसभा में गुरुवार को चर्चा के दौरान दी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है। इसके लिए जरूरत के आधार पर तीर्थ विकास परिषदों का गठन किया जा रहा है। इसके माध्यम से विकास का काम तेज किया जाएगा। चर्चा के दौरान कांग्रेस की आराधना मोना मिश्रा ने मांग की कि धार्मिक स्थलों के विकास के लिए प्रदेश स्तर पर तीर्थ विकास परिषद बनाया जाना चाहिए।

सपा के लालजी वर्मा ने कहा कि जिले स्तर पर बनने वाले तीर्थ विकास परिषद में सांसदों व विधायकों को सदस्य बनाया जाना चाहिए। विकास के लिए उनसे भी सुझाव लिए जाने चाहिए। सपा के माता प्रसाद पांडेय ने देवीपाटन तीर्थ विकास परिषद का मुख्यालय तुलसीपुर के स्थान पर बलरामपुर में बनाए जाने पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि देवीपाटन मंदिर के पास बहुत सारी जमीनें हैं, तो वहां इसका मुख्यालय क्यूं नहीं बनाया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें