ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशक्‍यों गिरा लखनऊ का अलाया अपार्टमेंट? जांच कमेटी में शामिल इंजीनियर ने बताई ये वजह

क्‍यों गिरा लखनऊ का अलाया अपार्टमेंट? जांच कमेटी में शामिल इंजीनियर ने बताई ये वजह

लखनऊ के अलाया अपार्टमेंट के ढहने की वजह भारी भरकम ड्रिल मशीनों से बेसमेंट में हो रही खुदाई थी। जांच कमेटी से जुड़े एक अधिकारी ने शुरुआती जांच के बाद यह खुलासा किया है। फिलहाल मलबे की जांच भी जारी है।

क्‍यों गिरा लखनऊ का अलाया अपार्टमेंट? जांच कमेटी में शामिल इंजीनियर ने बताई ये वजह
Ajay Singhप्रमुख संवाददाता,लखनऊMon, 30 Jan 2023 11:36 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ के अलाया अपार्टमेंट के ढहने की वजह भारी भरकम ड्रिल मशीनों से बेसमेंट में हो रही खुदाई थी। जांच कमेटी से जुड़े एक अधिकारी ने शुरुआती जांच के बाद यह खुलासा किया है। फिलहाल मलबे की जांच भी जारी है। इससे बिल्डिंग में इस्तेमाल निर्माण सामग्री की गुणवत्ता का भी पता चलेगा। मलबे की रिपोर्ट आने के बाद ही जांच कमेटी अपनी फाइनल रिपोर्ट तैयार करेगी।

अलाया अपार्टमेंट मामले की जांच के लिए कमिश्नर की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी बनी है। इसने तीन दिन पहले मौके से नमूना लेकर लोक निर्माण विभाग की लैब से जांच कराई है। वहीं मौके पर लोक निर्माण विभाग, एलडीए के बिल्डिंग विशेषज्ञों की टीम ने संयुक्त रूप से जांच की है। इसके अलावा यहां रहने वाले कुछ लोगों से बातचीत भी की है। विशेषज्ञों की टीम के एक इंजीनियर ने बताया कि शुरुआती पड़ताल में पता चला है कि बिल्डिंग खुदाई की वजह से ही गिरी है।

लोगों ने खुदाई का विरोध भी किया पर नहीं माने इंजीनियर के मुताबिक स्टिल्ट फ्लोर पर काफी बड़ी-बड़ी ड्रिल मशीनों से खुदाई की जा रही थी। स्टिल्ट के फ्लोर की फर्श को इन्हीं मशीनों से काटा जा रहा था। इससे बिल्डिंग में कम्पन हो रही थी, जबकि इसे सुरक्षित रखने के लिए कोई इंतजाम नहीं था। इसका यहां के लोगों ने विरोध भी किया था।

एलडीए और लोक निर्माण विभाग के इंजीनियरों ने कुछ लोगों से बात भी की है, जिसमें लोगों ने इसकी पुष्टि भी की। फिलहाल कमेटी मंगलवार को लोगों के बयान लेगी। हालांकि कुछ लोगों ने अण्डरग्राउण्ड वाटर टैंक बनाने की भी बात कही है।

बगल के अपार्टमेंट के किनारे का मलबा रोका
नगर निगम ने वैसे पूरे परिसर से अपार्टमेंट का मलबा हटा दिया है, लेकिन बगल के एक अपार्टमेंट के किनारे का मलबा नहीं हटाया है। इसकी दीवार क्षतिग्रस्त हुई है, इसी वजह से इसे नहीं छेड़ा गया। विशेषज्ञों की सलाह के बाद इसे भी हटाया जाएगा।

नगर निगम के जोनल अधिकारी नरेन्‍द्र देव ने बताया कि अलाया अपार्टमेंट का सारा मलबा हटवा दिया गया है। आपरेशन खत्म कर दिया गया है। केवल बगल के फ्लैट के किनारे का थोड़ा मलबा रोका गया है, क्योंकि इसे हटाने पर खतरा हो सकता है। 

बिल्डर ने भी दी थी सफाई
अलाया के बिल्डर फाहद याजदानी ने खुद की सफाई में जारी वीडियो में भी कहा था कि ड्रिलिंग से इमारत गिरी। वीडियो में कहा है कि फुटेज देखें, दिख जायेगा कि बिल्डिंग में शाहिद मंजूर ड्रिलिंग करवा रहे थे।

पूरा मलबा साफ कर रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा
अलाया अपार्टमेंट का मलबा हटा दिया गया है। शनिवार देर रात तक नगर निगम, एलडीए ने पूरा मलबा हटवा कर रेस्क्यू आपरेशन पूरा कर लिया। इसके लिए दोनों ने पांच दिन से 20 से अधिक गाड़ियां लगा रखी थीं।

पांच मंजिला अलाया अपार्टमेंट ढहने के साथ सैकड़ों टन मलबा हटवाना बड़ी चुनौती था। एलडीए ने निजी कम्पनी लगाई तो नगर निगम खुद ही अपनी गाड़ियों के साथ जुटा था। बड़ी गाड़ियों के नहीं पहुंच पाने से मलबा हटवाने में मशक्कत करनी पड़ी। मंगलवार को गिरी बिल्डिंग का मलबा शनिवार रात 12 बजे तक हटाया गया। एलडीए ने निजी कम्पनी के जरिए पांच बड़ी हाइवा उपलब्ध कराई। यहां से कुल 99 गाड़ी मलबा हटवाया गया।

विशेषज्ञ इंजीनियरों का नहीं लिया गया सहयोग
यहां बिना प्लान खुदाई कराई जा रही थी। किसी विशेषज्ञ इंजीनियर की सलाह लेने की बात अभी तक सामने नहीं आई है। विशेषज्ञ इंजीनियरों की मदद ली गयी होती तो ऐसे बिल्डिंग न गिरती। बिल्डिंग को गिरने से रोकने के लिए कोई उपाय नहीं किए गए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें