ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकौन जीता निकाय चुनाव? अमेरिका, सऊदी अरब और फ्रांस के लोगों की भी परिणामों पर रही नजर 

कौन जीता निकाय चुनाव? अमेरिका, सऊदी अरब और फ्रांस के लोगों की भी परिणामों पर रही नजर 

यूपी में नगर निकाय चुनाव के शनिवार को आए परिणाम को लेकर न सिर्फ देश, बल्कि दुनियाभर के लोगों की भी खासी दिलचस्पी दिखी। लोगों ने निकाय चुनावों की शुरुआत से लेकर इनके संपन्न होने तक में अपनी रुचि दिखाई।

कौन जीता निकाय चुनाव? अमेरिका, सऊदी अरब और फ्रांस के लोगों की भी परिणामों पर रही नजर 
Dinesh Rathourभाषा,लखनऊSun, 14 May 2023 10:21 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में नगर निकाय चुनाव के शनिवार को आए परिणाम को लेकर न सिर्फ देश, बल्कि दुनियाभर के लोगों की भी खासी दिलचस्पी दिखी। लोगों ने निकाय चुनावों की शुरुआत से लेकर इनके संपन्न होने तक में अपनी रुचि दिखाई। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भारत के साथ-साथ अमेरिका, सऊदी अरब, फ्रांस और कुवैत तक के लोग भी इन चुनावों के परिणामों पर नजरें टिकाए रहे।  राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के अनुसार, उसकी वेबसाइट को 42 लाख  उपयोगकर्ताओं ने चुनाव के दौरान देखा। ये चुनाव अप्रैल 2023 में शुरू हुए और 13 मई को परिणामों की घोषणा के साथ संपन्न हुए।

राज्य चुनाव आयुक्त मनोज कुमार ने रविवार को बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट को भारत, अमेरिका, एशिया/प्रशांत क्षेत्र, सऊदी अरब, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और कुवैत के लोगों ने देखा। राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने वेबसाइट देखने वाले 42 लाख यूनीक यूजर्स का ब्योरा देते हुए रविवार को कहा, "भारत के 33.33 लाख से ज्यादा 'यूनीक यूजर्स' ने चुनाव के दौरान वेबसाइट को देखा। इसी तरह अमेरिका के करीब पांच लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं ने वेबसाइट का अवलोकन किया। उनके अनुसार, एशिया/प्रशांत क्षेत्र के 6,477 और सऊदी अरब के 4,486 उपयोगकर्ताओं ने वेबसाइट देखी। इसी तरह फ्रांस से 2,110 और संयुक्त अरब अमीरात के 1987 और कुवैत के 1125 उपयोगकर्ताओं ने वेबसाइट का उपयोग किया।

उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव शनिवार को संपन्न हुए। राज्य में महापौर की सभी 17 सीट- वाराणसी, लखनऊ, अयोध्या, झांसी, बरेली, मथुरा-वृंदावन, मुरादाबाद, सहारनपुर, प्रयागराज, अलीगढ़, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, आगरा, कानपुर, गोरखपुर, फिरोजाबाद और मेरठ में भाजपा ने जीत हासिल की है। दो चरणों में हुए शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में नगर पालिका परिषद के 198 अध्यक्षों और 5,260 सदस्यों, नगर पंचायतों के 542 अध्यक्षों और नगर पंचायतों के 7,104 सदस्यों का भी चुनाव हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें