DA Image
1 नवंबर, 2020|11:24|IST

अगली स्टोरी

विकास दुबे केस से जुड़े 31 ऑडियो किसने किए वायरल, कौन और कहां से चला रहा सिस्टम?

audio clip viral jab se tiwari ji chaubeypur pahuche tab se vikas dubey ki himmat bad gai kanpur

कानपुर के बिकरू कांड के बाद वायरल हुए ऑडियो सबके बीच चर्चा के विषय हैं। थोड़े थोड़े दिनों में वायरल ऑडियो से खुलती हैं पुलिस के सिस्टम की परतें। कई नेताओं के राज और अधिकारी कहां-कहां सिस्टम बैठा चुके हैं उसकी सच्चाई भी सामने आती है। इन सबके बीच पुलिस अब तक यह नहीं खोज पाई है कि आखिरकार किसके सीने में शहीद सीओ के मोबाइल का राज दफन है। कहां से यह ऑडियो वायरल हो रहे हैं। कैसे यह सबके सामने लाए जा रहे हैं। हालांकि पुलिस चाहे तो इसे ट्रेस करना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। 

2 जुलाई की देर रात बिकरू में सीओ समेत आठ पुलिस कर्मियों की निर्मम हत्या कर दी गई थी। बिकरू में शहीद हुए सीओ देवेन्द्र मिश्रा के पास घटना के वक्त तीन मोबाइल थे। इसमें से एक सीओ की जेब में था। एक सीयूजी और एक प्राइवेट मोबाइल गाड़ी में रह गया थ। घटना को चार माह से ज्यादा समय हो गए हैं। एक बड़े सवाल का जवाब अभी तक नहीं आया ऑडियो कहां से और कौन वायरल कर रहा है। अब तक शहीद सीओ के 31 ऑडियो वायरल हो चुके हैं। आईजी रेंज का कहना है कि सीओ के पास दो मोबाइल थे। दोनों उनके घर वालों को सौंप दिए गए थे। वहीं सीओ के साढ़ू कमलाकांत बाजपेई का कहना है कि वहां पर तीन मोबाइल थे जिसमें से पुलिस ने दो वापस किए थे। एक मोबाइल उनकी शर्ट की जेब में था जिसके बारे में कुछ पता नहीं चला। 

तो फिर तीसरा कौन 
तीसरा फोन हासिल करने वाला कौन है। इसका जवाब किसी के पास नहीं है। मोटा सा हिसाब है कि घटना के वक्त जिन लोगों ने मारा या फिर घटना के बाद सबसे पहले जो लोग पहुंचे उन्हीं के पास होना चाहिए। अब न तो उस व्यक्ति का पता चल पा रहा है और न ही तीसरे फोन का।

वायरल रूट पुलिस फॉलो करती तो पकड़ा जाता
ऑडियो वायरल होने के मामले को पुलिस ने भी गम्भीरता से नहीं लिया। अगर पुलिस वायरल रूट ही पकड़ लेती तो अब तक मैसेजों को वायरल करने वाला पुलिस की गिरफ्त में होता। वायरल रूट फॉलो करने का सीधा सा मतलब है कि एक सेंडर से दूसरे सेंडर तक पहुंचकर पूछताछ कर लेती तो जहां से मैसेज भेजने का क्रम शुरू हुआ है। वहां तक पुलिस पहुंच चुकी होती। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Who made 31 audio related to Vikas Dubey case viral who and where the system is running