ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकौन है बदन सिंह बद्दो जिस पर योगी सरकार ने पांच लाख का इनाम घोषित किया, पेरिस में मिली थी लोकेशन

कौन है बदन सिंह बद्दो जिस पर योगी सरकार ने पांच लाख का इनाम घोषित किया, पेरिस में मिली थी लोकेशन

योगी सरकार ने मेरठ के माफिया बदन सिंह बद्दो की गिरफ्तारी पर पांच लाख रुपए का इनाम घोषित कर दिया है। डीजीपी के प्रस्ताव पर प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने गुरुवार को इस संबंध में शासनादेश जारी किया।

कौन है बदन सिंह बद्दो जिस पर योगी सरकार ने पांच लाख का इनाम घोषित किया, पेरिस में मिली थी लोकेशन
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,लखनऊThu, 25 May 2023 10:48 PM
ऐप पर पढ़ें

योगी सरकार ने मेरठ के माफिया बदन सिंह बद्दो की गिरफ्तारी पर पांच लाख रुपए का इनाम घोषित कर दिया है। प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने गुरुवार को इस संबंध में शासनादेश जारी किया। डीजीपी डॉ. आरके विश्वकर्मा ने इसी महीने आठ मई को बद्दो की गिरफ्तारी पर इनाम की राशि 2.50 लाख से पांच लाख रुपये किए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। बद्दो का नाम प्रदेश स्तर पर चिह्नित किए गए 66 माफिया की सूची में भी शामिल है। इस सूची में फिलहाल 64 माफिया ही बचे हैं। बद्दो मेरठ जिले के टीपीनगर थाना क्षेत्र स्थित बेरीपुरा गांव का रहने वाला है। वह 28 मार्च 2019 से फरार है। 

शासनादेश में कहा गया है कि बद्दो के लगातार फरार रहने तथा किसी भी प्रकार की जघन्य घटना को अंजाम देने की संभावना को देखते हुए उसे गिरफ्तार करने या गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले अराजपत्रित पुलिस कर्मियों, ग्राम चौकीदारों और जनता के व्यक्तियों को अब 2.5 लाख के स्थान पर पांच लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। 

पश्चिमी यूपी में आतंक का पर्याय बद्दो पर 40 से ज्यादा मुकदमे हैं। वह विलासितापूर्ण रहन-सहन के लिए भी जाना जाता है। वर्ष 1996 में एक वकील की हत्या के आरोप में उसे आजीवन कारावास की सजा हुई थी।

फतेहगढ़ सेंट्रल जेल से गाजियाबाद में कोर्ट में पेशी के लिए ले जाते समय वह सुरक्षा में लगे छह पुलिसकर्मियों को चकमा देकर फरार हो गया था। एक ढाबे पर खाना खाने के लिए रुकने के बाद उसने पुलिस वालों को शराब पिला दी। इसके बाद लग्जरी कार से साथियों के साथ फरार हो गया था।

कुछ समय पहले पेरिस में मिली थी लोकेशन

बदन सिंह बद्दो की लोकेशन पिछले दिनों पेरिस में मिली थी। बदन सिंह ने हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट डाली थी और यूपी के पूर्व डीजीपी को लेकर कमेंट किए थे। छानबीन में लगी पुलिस टीम का मानना है कि बदन सिंह पोस्ट के लिए डार्कवेब का इस्तेमाल कर रहा है। इसी के जरिये लोकेशन बदलकर पोस्ट की जा रही है और पुलिस को सही जगह पता नहीं चल रही है।

 बताया जा रहा है कि बदन सिंह का बेटा सिकंदर भी साथ ही फरार हो गया था। सिकंदर पर भी 25 हजार का इनाम है। बद्दो लगातार सोशल मीडिया पर एक्टिव है और इंस्टाग्राम पर पोस्ट डाल रहा है। पिछले दो साल से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कई पोस्ट कर चुका है। बदन सिंह की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ को जिम्मेदारी दी गई है।
 
बड़ा अपराधिक रिकार्ड

बदन सिंह पर पुलिस रिकार्ड के अनुसार 40 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। अधिवक्ता की हत्या में आरोपी बद्दो को कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। इसके अलावा बदन सिंह पर हत्या, कातिलाना हमले, रंगदारी समेत शराब तस्करी के मुकदमे हैं। बदन सिंह की कोठी को पुलिस ने ध्वस्त किया था और जमीन को जब्त कर लिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें