ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशउम्मीदवारों की अगली सूची कब जारी करेगी भाजपा? सीटों पर फैसले के लिए दिल्ली बुलाए गए भाजपा सहयोगी दलों के नेता 

उम्मीदवारों की अगली सूची कब जारी करेगी भाजपा? सीटों पर फैसले के लिए दिल्ली बुलाए गए भाजपा सहयोगी दलों के नेता 

लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने शनिवार को 51 उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची जारी कर दी है। बाकी बची 29 सीटों के उम्मीदवारों की सूची भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। राजनीतिक सूत्रों की मानें....

उम्मीदवारों की अगली सूची कब जारी करेगी भाजपा? सीटों पर फैसले के लिए दिल्ली बुलाए गए भाजपा सहयोगी दलों के नेता 
Dinesh Rathourविशेष संवाददाता,लखनऊ।Sat, 02 Mar 2024 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने शनिवार को 51 उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची जारी कर दी है। बाकी बची 29 सीटों के उम्मीदवारों की सूची भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। राजनीतिक सूत्रों की मानें तो 29 सीटों में सहयोगी दलों को दी जाने वाली सीटें भी शामिल हैं।  सहयोगी दलों को दी जाने वाली सीटों पर मंथन अंतिम दौर में है। एक-दो दिनों के अंदर सहयोगी दलों को दी जाने वाली सीटों पर भी प्रत्याशियों की घोषणा कर दिए जाने की तैयारी है। इसके लिए यूपी में भाजपा के सभी सहयोगी दलों के नेताओं को दिल्ली बुला लिया गया है।

पहली सूची जारी करने के साथ ही भाजपा राष्ट्रीय नेतृत्व ने यूपी से एनडीए के सहयोगी दल सुभासपा, अपना दल (एस), रालोद व निषाद पार्टी के प्रमुखों को दिल्ली बुलाया है। सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर और पार्टी के प्रुखख राष्ट्रीय महासचिव अरविंद राजभर शनिवार की शाम को दिल्ली पहुंचे। निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद पहले से ही दिल्ली में मौजूद हैं। बताया जाता है कि इन नेताओं के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बैठक कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव: भाजपा ने 51 में से चार उम्मीदवारों को बदला, नए चेहरों को दिया मौका, देखें लिस्ट

सहयोगियों को कुल पांच सीटें ही मिलने की चर्चाएं 

चर्चा यह है कि भाजपा अपने सहयोगी दलों को कुल पांच सीटें देगी। जिस पर वे अपने सिंबल पर प्रत्याशी उतार सकेंगे। अपना दल (सोनेलाल) को फिर से मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज की सीट मिलने की चर्चाएं हैं। रालोद को बिजनौर और बागपत की सीट मिलने की उम्मीद है। वहीं सुभासपा को गाजीपुर और बलिया में से कोई एक सीट मिल सकती है। घोषी सीट पर भाजपा अपने सिंबल पर ओम प्रकाश राजभर के बेटे को प्रत्याशी बना सकती है। निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के बेटे संतकबीरनगर से भाजपा सांसद प्रवीण निषाद को फिर से भाजपा ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। निषाद पार्टी को कोई और सीट शायद न मिले। हालांकि डा. संजय निषाद का कहना है कि उनकी पार्टी को भी अपने सिंबल पर चुनाव लड़ने का मौका भाजपा देगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें