DA Image
28 नवंबर, 2020|11:17|IST

अगली स्टोरी

बुनकरों की हड़ताल दीपावली तक स्थगित, फिक्स रेट के लिए आंदोलन जारी रहेगा

बनारस में एक पखवाड़े से भी ज्यादा समय से चल रही बुनकरों की हड़ताल रविवार को दीपावली तक स्थगित हो गई। बुनकरों ने मुर्री बंद का फैसला वापस ले लिया है। लेकिन बिजली के फ्लैट रेट की मांग को लेकर आंदोलन जारी रहेगा। आंदोलन की रूपरेखा पर सोमवार को बैठक कर आगे की रणनीति बनाने की बात कही जा रही है। बिजली के फ्लैट रेट समेत विभिन्न मांगों को लेकर बुनकर 15 अक्तूबर से हड़ताल पर हैं।

बुनकर बीरादराना तंजीम बाईसी के सरदार हाजी अब्दुल कलाम ने बुनकरों की मुर्रीबंद हड़ताल को दीपावली तक के लिए समाप्त घोषित करते हुए बताया कि त्‍योहार के मौके पर हड़ताल से बुनकरों और आम जनता को भी दुश्‍वारी झेलनी पड़ रही है। ऐसे में दीपावली तक हड़ताल खत्‍म की जा रही है, इस दौरान सरकार की ओर से कोई वाजिब संदेश मिलता है तो ठीक अन्‍यथा दोबारा बुनकर हड़ताल को बाध्‍य होंगे। वाराणसी सहित प्रदेश भर के बुनकरा बिजली के रेट को लेकर इन दिनों आंदोलन की राह पर हैं।

बुनकर बिरादराना तंजीम के हाजी अब्दुल कलाम ने पत्र जारी करके बुनकरों से काम पर लौटने के लिए कहा है। उन्होंने कहा है कि हम फ्लैट रेट के लिए आगे कोशिश करते रहेंगे। इसके लिए एमएलसी अशोक धवन के माध्यम से बुनकरों की मांग को सरकार तक पहुंचाया जाएगा।

शनिवार को विकास कार्यों की समीक्षा करने के लिए वाराणसी आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बुनकरों का एक प्रतिनिधि मंडल मुलाकात करके अपनी बात रखना चाह रहे थे लेकिन उनकी सीएम से मुलाकात नहीं हो सकी है। इधर दीपावली तक काम बंदी होने से करोड़ों के ऑर्डर फंसे हुए थे। इससे व्यापारियों की चिंता बढ़ रही थी। बुनकरों का कहना है कि हम दीपावली तक के ऑर्डर की सप्लाई करने के बाद फिर से आंदोलन करेंगे। सोमवार को टांडा में बुनकर सभा उत्तर प्रदेश की बैठक में भी बनारस से प्रतिनिधि जाएंगे।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weavers strike postponed till Diwali agitation for fix rate will continue