Friday, January 21, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशजल्द बदलेगा मौसम, 40 दिन बाद मेरठ सहित वेस्ट यूपी में बारिश दे सकती है दस्तक

जल्द बदलेगा मौसम, 40 दिन बाद मेरठ सहित वेस्ट यूपी में बारिश दे सकती है दस्तक

मुख्य संवाददाता ,मेरठ Amit Gupta
Tue, 30 Nov 2021 10:59 AM
जल्द बदलेगा मौसम, 40 दिन बाद मेरठ सहित वेस्ट यूपी में बारिश दे सकती है दस्तक

इस खबर को सुनें

पूरी तरह से शुष्क गुजरे नवंबर और सांसों के संकट से जूझते लोगों को दिसंबर की शुरुआत कुछ अच्छे संकेत दे रही है। शुरुआती हफ्ते में मेरठ सहित वेस्ट यूपी में बारिश के आसार हैं। 40 दिनों बाद होने वाली इस बारिश से ना केवल पूरे नवंबर जमा हुई प्रदूषण की परत धुल जाएगी बल्कि कड़ाके की सर्दी भी शुरू हो जाएगी। 
पहाड़ों पर अच्छी बारिश एवं बर्फबारी से मेरठ सहित पूरे उत्तर भारत में सर्दी बढ़ने की उम्मीद है। सर्दी के सीजन का यह पहला सशक्त पश्चिमी विक्षोभ होगा जो वेस्ट यूपी तक असर डालेगा। इस दौरान कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की भी आशंका है।

पहाड़ों पर पहले भी बारिश, लेकिन यहां बढ़ेगा प्रदूषण

पहाड़ों पर कल भी एक कमजोर विक्षोभ पहुंचने जा रहा है, लेकिन इसका असर पहाड़ों तक ही सीमित रहेगा, लेकिन इसके चलते मैदानों में हवाओं का रुख बदलेगा और दक्षिणी-पूर्वी हवाएं चलने लगेंगी। वातावरण में नमी का स्तर बढ़ने से सुबह के वक्त कोहरा छा सकता है। साथ ही प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी की आशंका भी है। 

दिन का पारा उछला, रात का फिसला, प्रदूषण भी कायम

सोमवार को मेरठ में दिन का तापमान 26 और रात का 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। रविवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई जबकि रात में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट। बावजूद इसके दिन का पारा सामान्य और रात का सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम दर्ज हुआ। सोमवार को मेरठ का एक्यूआई 299 दर्ज हुआ जो खराब श्रेणी में है। रविवार को यह 337 के स्तर पर था। 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें