DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › Weather Update :यूपी के कई जिलों में बदला मौसम, जोरदार बारिश ने गर्मी से दी राहत
उत्तर प्रदेश

Weather Update :यूपी के कई जिलों में बदला मौसम, जोरदार बारिश ने गर्मी से दी राहत

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,लखनऊPublished By: Amit Gupta
Wed, 14 Jul 2021 02:58 PM
Weather Update :यूपी के कई जिलों में बदला मौसम, जोरदार बारिश ने गर्मी से दी राहत

यूपी के गाजियाबाद, नोएडा, मुरादाबाद, मेरठ सहित कई  जिलों में बुधवार को मौसम एकाएक बदल गयाा। कई जिलों में जोरदार बारिश ने गर्मी से लोगों को राहत दी।उत्तर प्रदेश में मानूसन के सक्रिय हो जाने की वजह से अगले पांच दिनों तक पश्चिमी यूपी में भारी बारिश होने के आसार बन रहे थे। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घण्टों के दौरान पूरे प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की चेतावनी भी जारी की है।

मानसून आया नौ दिन पहले, सक्रिय 16 दिन की देरी से

मेरठ में मानसून की कहानी बाकी वर्षों से बिल्कुल अलग रही। मानसून ने मेरठ में निर्धारित समय से नौ दिन पहले दस्तक दी। एक बारिश हुई और इसके बाद मानसून निष्क्रिय हो गया। बिना बारिश मानसून मेरठ में 16 दिनों तक निष्क्रिय रहा। सामान्य से 16 दिनों की देरी के बाद मानसून धीरे-धीरे सक्रिय हो रहा है। मंगलवार को मेरठ में छुटपुट बौछारें गिरीं। व्यापक बारिश के लिए मेरठ को अभी इंतजार करना होगा। 17 जुलाई को मेरठ में व्यापक बारिश की उम्मीद है। तब तक छुटपुट या हल्की बौछारें गिरेंगी। दिन में बादल छाए रहेंगे। तेज पुरवाई चलती रहेगी।

उम्मीद से अलग रहा मानसून का मिजाज

मौसम वैज्ञानिक डॉ.एन सुभाष के अनुसार मंगलवार को दिन का तापमान मोदीपुरम में 31.5 और विवि केंद्र में 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। रात का पारा दोनों स्थानों पर 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मेरठ में दिन का पार सामान्य से दो और मोदीपुरम में तीन डिग्री सेल्सियस कम दर्ज हुआ। डॉ.सुभाष के अनुसार बंगाल की खाडी से नम पूर्वी हवाओं के पहुंचने से बीते चार दिनों से निचले स्तर पर बादल छाए और छिटपुट बारिश दर्ज की गई। मेरठ में मानसून 18 जून को पहुंचा जो तय समय से नौ दिन पहले था। लेकिन इसके बाद निष्क्रिय हो गया। मेरठ में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि 27 जून है। लेकिन इस वर्ष 13 जुलाई को मानसून सक्रिय हुआ है। यानी सामान्य से 16 दिन की देरी से मानसून सक्रिय हुआ। मंगलवार को मेरठ में तीन मिमी बारिश हुई। डॉ.एन सुभाष के अनुसार आने वाले दिनों में बारिश का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं। वहीं, मंगलवार को मेरठ में एक्यूआई 55 दर्ज हुआ जो संतोषजनक है। 

वहीं बीते चौबीस घण्टों के दौरान राज्य में कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश हुई। इस अवधि में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ी। राज्य में सबसे अधिक तीन-तीन सेण्टीमीटर बारिश ललितपुर जिले के महरौनी और बरेली के आंवला में दर्ज की गयी। इसके अलावा कुशीनगर के हाता, झांसी के मउरानीपुर, हाथरस, बुलंदशहर के अनूपशहर, कन्नौज में दो-दो सेण्टीमीटर बारिश दर्ज की गयी।  संतकबीरनगर के खलीलाबाद, लखनऊ, सिद्धार्थनगर के ककराही, बांदा के अतर्रा, कन्नौज, महोबा, सम्भल के गुन्नौर, अलीगढ़ के इग्लास में एक-एक सेण्टीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी। बीते चौबीस घण्टों के दौरान गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ, मेरठ मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा। राज्य में सबसे अधिक 39.7 डिग्री सेल्सियस तापमान फतेहगढ़ में रिकार्ड किया गया।


        

संबंधित खबरें