DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी में मौसम की मार: कई शहरों में आंधी, तेज बारिश और ओले गिरे, ब्रज में 10 की मौत- VIDEO

Hailstrom in up

मई महीने की शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफान की मार अभी भी जारी है। मौसम विभाग भी समय-समय पर आंधी-तूफान की भविष्यवाणी कर लोगों को सचेत कर रहा है। लेकिन फिलहाल लोगों को मौसम की मार से निजात मिलती नहीं दिख रही है। आज भी यूपी के कई इलाकों में ओले गिरने के साथ-साथ आंधी और तेज बारिश हुई। प्रदेश के मथुरा और हाथरस में आज शाम 4 बजे करीब ओले पड़े। मथुरा के मांट तहसील के दो गांवो में तेज अंधड-बारिश ने दो की जान ले ली, वहीं आगरा के एत्मादपुर में एक ग्रामीण की मौत हो गई। टेंटी गांव में आंधी से टूटे बिजली के खम्भे की चपेट में आकर महिला की मौत हो गई, तो वहीं गांव खंजरा बास में अंधड़ के दौरान ट्रेक्टर-ट्रॉली पलटने से ग्रामीण की मौत की खबर है। राया के गांव ककरेटिया में प्राथमिक स्कूल की दीवार गिरने से एक घायल व्यक्ति घायल हो गया।

वहीं अलीगढ़ में धूल भरी आंधी के बाद तेज बारिश हुई। साथ ही यूपी के अन्य शहरों आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज में भी आंधी आई और तेज बारिश हुई।एटा के जलेसर में बारिश के साथ ओले पड़े।

ब्रज में 10 की मौत

ब्रज में एक बार फिर बवंडर का कहर बरपा। बुधवार की देर शाम करीब आधे घंटे तक आई आंधी, बारिश और ओलावृष्टि में यहां 9 लोगों की मौत हो गई। इनमें मथुरा में 3, आगरा और अलीगढ़ में 2-2, हाथरस, फिरोजाबाद और एटा में एक-एक मौत हुई है। इसके अलावा करीब दो दर्जन लोग घायल बताए जा रहे हैं।
मथुरा में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि से दो महिला समेत तीन की मौत हो गई। टैंटीगांव में आंधी से टूटे बिजली खंभे की चपेट में आकर 55 वर्षीया शकुंतला पत्नी छैलसिंह की मौत हो गई। जबकि गांव खंजरा वास में आंधी से ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने से 38 वर्षीय भगवती निवासी झंडा मरहला की मौत हो गई। वहीं मुखत्यारी पत्नी रामस्वरूप निवासी छौली, बल्देव भी बिजली के खंभे की चपेट में आकर घायल हो गई थीं। इनकी अस्पताल में मौत हो गई। इसके अलावा राया के गांव ककरेटिया में स्कूल की दीवार गिरने से 50 वर्षीय गुल्लड़, शेरगढ़ के गांव धींमरी में ओलों से फौजी युवक के सिर में चोट आ गई।  
आगरा में अंधड़ से शहर और देहात क्षेत्र के तमाम बाजार बंद हो गए। देहात में कई जगह ओले गिरे और बारिश हुई। 66.5 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आए अंधड़ में एत्मादपुर में दो की जान चली गई। वहीं खंदौली ब्लाक में तीन बच्चे घायल हुए हैं।
फिरोजाबाद में ओमनगर में रमेश चंद्र जोशी (48) पुत्र जगदीश चंद्र घर से बाहर गया था। तभी तेज आंधी में बिजली के पोल से टकरा गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं जिलेभर में कई विद्युत पोल टूटे हैं। मकान गिरे हैं और टिनशेड उड़कर गिर गईं।
एटा के थाना बागवाला के गांव लोहाखार निवासी गोविंद (10) पुत्र अरविंद मंगलवार रात परिवारीजनों के साथ छत पर सो रहा था। रात में अचानक आंधी आई। नीचे उतरने की जल्दी में वह छत से गिर गया। गंभीर रूप से घायल अवस्था में उसे अस्पताल ले गए, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।
वहीं अलीगढ़ के इगलास में अनीता पत्नी धर्मेंद्र और विजय निवासी सतनोली तथा हाथरस में एक किशोर भूपेंद्र की भी आंधी की चपेट में आने से मौत हो गई। इसके अलावा मैनपुरी और कासगंज में आंधी और ओलावृष्टि की सूचना है। इससे फसलों को नुकसान बताया जा रहा है, लेकिन अभी तक किसी जनहानि की खबर नहीं है।

इससे पहले तूफान और खराब मौसम के चलते पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई भागों में जनजीवन प्रभावित रहा। राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर के कुछ इलाकों में आंधी आई। मौसम विभाग ने राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पंजाब  सतर्क रहने की चेतावनी दी थी।

अफगानिस्तान सीमा पर भूकंप से कांपी दिल्ली-एनसीआर, जम्मू कश्मीर की धरती

भयानक तूफान में गई थी 134 लोगों की जान  

हाल ही में दो और तीन मई को उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में आई भयानक आंधी-तूफान और भारी बारिश में 134 लोगों की जान चली गई, जबकि 400 से अधिक लोग घायल हुए थे। इसकी जानकारी गृह मंत्रालय ने मंगलवार को दी थी। मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि सबसे ज्यादा 80 लोग यूपी में मारे गए थे और करीब 100 लोग घायल हो गए। उस दो दिनों में 1800 से अधिक मकानों को नुकसान पहुंचा और 800 मवेशी मारे गए।

गंगोत्री धाम में बर्फबारी के बीच श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, देखिए VIDEO

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather hits in UP again hail strom in Hathras and Mathura duststorm in other cities of up