ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशWeather Forecast : 20 जून तक यूपी पहुंच सकता है मानसून, एक जून को केरल में दस्तक देने के हालात बने

Weather Forecast : 20 जून तक यूपी पहुंच सकता है मानसून, एक जून को केरल में दस्तक देने के हालात बने

अगर कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो दक्षिणी-पश्चिमी मानसून 20 जून तक पूर्वांचल (गोरखपुर या वाराणसी) के रास्ते उत्तर प्रदेश में दाखिल हो सकता है। मौसम निदेशक जेपीगुप्त के अनुसार पहली जून को मानसून के केरल...

Weather Forecast : 20 जून तक यूपी पहुंच सकता है मानसून, एक जून को केरल में दस्तक देने के हालात बने
विशेष संवाददाता ,लखनऊ। Fri, 29 May 2020 05:16 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो दक्षिणी-पश्चिमी मानसून 20 जून तक पूर्वांचल (गोरखपुर या वाराणसी) के रास्ते उत्तर प्रदेश में दाखिल हो सकता है। मौसम निदेशक जेपीगुप्त के अनुसार पहली जून को मानसून के केरल पहुंचने के बाबत हालात अनुकूल बन रहे हैं। फिलहाल दक्षिणी-पश्चिमी मानसून अण्डमान निकोबाद द्वीप समूह के साथ ही अरब सागर में सक्रिय है। अगले 48 घण्टों में इसके बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी इलाके में भी पहुंचने के पूरे आसार बन रहे हैं।

एक प्रश्न के उत्तर में मौसम निदेशक श्री गुप्त ने कहा कि पहले दक्षिणी-पश्चिमी मानूसन के केरल पहुंचने की तारीख 4 या 5 जून बतायी गयी थी मगर हाल के दिनों में जो मौसमी बदलाव हुए हैं उनकी वजह से अब केरल पहली जून को मानसून पहुंच सकता है। उन्होंने कहा कि अभी तो सामान्य स्थितियां हैं उनको देखते हुए यूपी में मानसून आगामी 20 जून तक पहुंच सकता है। अगले एक-दो दिन में ही इसके लखनऊ और आसपास में भी सक्रिय होने की उम्मीद बन रही है। 

मौसम निदेशक ने बताया कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, झारखंड, छत्तीसगढ़ व बिहार होते हुए उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल के रास्ते दाखिल होता है। 

मौसम विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो  पिछले साल जून से सितम्बर के बीच प्रदेश में मानसून के दरम्यान 703.5 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी थी, जबकि प्रदेश में मानसून की सामान्य बारिश 829.9 मि.मी. होती है। इस तरह से देखें तो पिछले साल प्रदेश में सामान्य के मुकाबले 84.8  प्रतिशत बारिश हुई थी।

पिछले साल जून से सितम्बर के बीच प्रदेश में सबसे अधिक 163.8 प्रतिशत बारिश पूर्वांचल में हुई थी। पूर्वांचल में मानसून की सामान्य बारिश 209.9 मि.मी. आंकी जाती है जबकि पिछले साल यहां 343.4 मि.मी. बारिश रिकार्ड की गयी थी। बुन्देलखंड में 132 प्रतिशत बारिश हुई थी, यहां मानसून की सामान्य बारिश 152.2 मि.मी.मानी जाती है जबकि पिछले साल यहां 202.0 मि.मी.बारिश हुई थी।

मध्य यूपी में 108 प्रतिशत बारिश रिकार्ड की गयी थी। यहां 177.3 मि.मी.सामान्य बारिश मानी जाती है जबकि यहां पिछले साल 202.0 मि.मी.बारिश दर्ज की गयी थी। पश्चिमी यूपी में सबसे कम 60.6 प्रतिशत बारिश हुई थी। इस अंचलम में सामान्य बारिश का आंकड़ा 152.2 मि.मी. का है जबकि यहां पिछले साल 92.2 मि.मी.बारिश रिकार्ड हुई 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें