DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम वैज्ञानिक बोले: यूपी में पिछड़ा मानसून, अगले हफ्ते बारिश की संभावना

rain in up likely to be in next week

उत्तर प्रदेश में मानसून पिछड़ गया है। अब अगले हफ्ते ही प्रदेश में मानसून की बारिश शुरू होने की उम्मीद है। यूपी में मानसून आगमन की सामान्य तारीख 15 से 17 जून के बीच की है मगर पिछले करीब एक दशक में प्रदेश में मानसून के आगमन का ब्योरा खंगालने पर यह साफ हो जाता है कि प्रदेश में मानसून आने की सामान्य तारीख अब बदल गई है।

अब यूपी में मानसून जून के अंतिम सप्ताह में ही दाखिल होता है। पिछले साल भी प्रदेश में मानसून 22 से 27 जून के बीच दाखिल हुआ था और प्रदेश में इस मानसून के चलते पहली जोरदार बारिश 7-8 जुलाई को हुई थी। फैजाबाद कृषि विश्वविद्यालय के अवकाश प्राप्त मौसम व कृषि विज्ञानी प्रो. पद्माकर त्रिपाठी का कहना है कि इस बार प्रदेश में मानसून 20 से 27 जून के बीच आ सकता है।

मौसम विभाग का दावा: देरी हुई पर दिल्ली समय से पहुंचेगा मानसून, अब 22 जून से होगा दोबारा सक्रिय

ज्यादा आसार 25 से 29 जून के बीच के हैं। प्रो. त्रिपाठी का कहना है कि अब मौसम विभाग को मानसून का वार्षिक कैलेंडर फिर से संशोधित करना चाहिए क्योंकि लंबे अरसे से यह देखा जा रहा है कि देश में मानसून सक्रिय होने के बाद इसकी बंगाल की खाड़ी से निकलने वाली शाखा आगे चलकर कमजोर पड़ जाती है।

प्रदेश का जनजीवन उमस भरी चिपचिपी गर्मी से बेहाल है। मानसून का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। हालांकि रविवार को सुलतानपुर, नजीबाबाद और मुजफ्फरनगर में छिटपुट मानसून-पूर्व की बारिश हुई। शनिवार को बिजनौर में सबसे ज्यादा तीन सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। मुजफ्फरनगर, सहारनपुर में दो, दुद्धी, नगीना और नकुड़ में एक-एक सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। 

अगले एक सप्ताह मानसून आने के आसार नहीं, पश्चिमी यूपी में बारिश के आसार

बीते चौबीस घंटों के दौरान फैजाबाद और मुरादाबाद मंडल में दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई। लखनऊ और आसपास के इलाकों में बादलों का डेरा तो पड़ा मगर बारिश नहीं हुई। यहां का तापमान रविवार को 40.5 डिग्री सेल्सियस रहा। इलाहाबाद प्रदेश का सबसे गरम स्थान रहा जहां दिन का तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:weather experts says monsoon weaken down in Uttar Pradesh likely to get rain in next week