DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशयूपी में बदला मौसम: नोएडा में मूसलाधार बारिश, गाजियाबाद और मेरठ समेत कई जिलों में बूंदाबांदी

यूपी में बदला मौसम: नोएडा में मूसलाधार बारिश, गाजियाबाद और मेरठ समेत कई जिलों में बूंदाबांदी

लाइव हिन्दुस्तान,लखनऊ गाजियाबादDinesh Rathour
Sun, 24 Oct 2021 08:22 PM
यूपी में बदला मौसम: नोएडा में मूसलाधार बारिश, गाजियाबाद और मेरठ समेत कई जिलों में बूंदाबांदी

दिवाली से पहले एक बार फिर यूपी का मौसम बदल गया है। मौसम में हुए अचानक से बदलाव ने तापमान में गिरावट आई है। नोएडा में मूसलाधार बारिश से पानी सड़कों तक भर गया। वहीं गाजियाबाद, मेरठ और शामली समेत यूपी के अन्य जिलों में हल्की बूंदाबांदी हुई। पश्चिमी यूपी के मुरादाबाद, आगरा, शामिली समेत पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बादल छाए रहे। आसमान साफ न होने चलते चांद दिखेगा या नहीं इसको लेकर भी लोगों में असमंजस की स्थिति बनी रही। हालांकि पहाडों पर बर्फबारी के चलते शुष्क और ठंडी हवाओं के चलने की आशंका जताई जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को हुई बूंदाबांदी से गुलाबी ठंड का एहसास होने लगेगा। मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की मौजूदगी और दिल्ली-एनसीआर तक होने से करवाचौथ पर चांद के दीदार में बादल दीवार बन सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से रात के समय से तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी। मुरादाबाद में मौसम विभाग ने आंधी-बारिश की चेतावनी जारी की है। चालीस से पचास किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आँधी चल सकती है। सभी एसडीएम को एलर्ट किया गया है कि वह अपने क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने, मकानों की फसलों की पेड़ों आदि की क्षति के बारे में समय से जानकारी दें। आपदा प्रबंध प्राधिकरण में तैनात आपदा विशेषज्ञ पंकज कुमार मिश्रा ने बताया कि सभी को कंट्रोल रूम कलेक्ट्रेट का नंबर भी शेयर किया गया है जिससे किसी भी सूचना की जानकारी मिल सके। उधर मुजफ्फरनगर के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश के साथ ही ओले पड़े। लोग सर्दी बढ़ने से घरों में दुबक गए। कस्बे में बारिश का पानी दुकानों में भर गया। कस्बे के कांधला रोड पर एसबीआई के पास दुकानों में बारिश का पानी घुस गया।

दिल्ली में हल्की बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट

दिल्ली में रविवार देर शाम कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। कुछ जगहें बौछारों के साथ तेज हवा चली और बिजली कड़की। इसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह तापमान ओर नीचे गिरेगा। 29 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस जाने के आसार हैं। वहीं, सप्ताह भर वायु गुणवत्ता सूचकांक 150 से अधिक रहने का अनुमान है। सुबह के समय नमी के चलते यह 200 से अधिक रहने की संभावाएं हैं वहीं, जैसे-जैसे दिन में धूप खिलेगी और प्रदूषण तत्व जमीन की सतह से ऊपर जाएंगे यह नीचे गिरेगा। रविवार को पालम, रिज क्षेत्र, आया नगर, मयूर विहार, लोधी रोड समेत कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। मयूर विहार में 0.5 एमएम और लोधी रोड में 0.3 एमएम बारिश दर्ज की गई। दिनभर अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच उमस 91 फीसदी रही और वायु गुणवत्ता सूचकांक 160 दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। 30 अक्टूबर तक आसमान साफ रहेगा। सुबह बेहद हल्की धुंध के साथ ठंड रहेगी। धीरे-धीरे ठंड बढ़ेगी। सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम स्तर पर रहेगा। ऐसे में दमा की शिकायत रखने वाले बुजुर्ग व बच्चे अपना ख्याल रखें। सुबह सैर करने की बजाए शाम को टहल सकते हैं। सुबह व शाम को ठंड अधिक रहेगी। दिन में धूप से तापमान सामान्य रहेगा। 25 से 30 अक्टूबर के बीच अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें