DA Image
11 अगस्त, 2020|10:06|IST

अगली स्टोरी

मौसम अलर्ट: वेस्‍ट यूपी में 23 सितंबर को मूसलाधार बारिश, चलेंगी तेज हवाएं

Weather Alert

बंगाल की खाड़ी में बन रहे संभावित चक्रवात से वेस्ट यूपी में मौसम तेजी से पलटी मारने जा रहा है। फिलहाल सामान्य से ऊपर चल रहा दिन-रात का पारा कल के बाद तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। 22 से 24 सितंबर तक वेस्ट यूपी में अच्छी बारिश के आसार हैं। इसमें 23 सितंबर को वेस्ट यूपी के कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश हो सकती है। इस दौरान दिन का पारा 30 डिग्री सेल्लियस से नीचे जाएगा और गर्मी से राहत मिलेगी। इस अवधि में पूरे वेस्ट यूपी, एनसीआर में 40-60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं

मौसम विभाग एवं निजी एजेंसी दोनों ने उक्त अवधि में मेरठ सहित वेस्ट यूपी में मध्यम से मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है। वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम जल्द ही चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। इससे उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम बिगड़ेगा। स्काईमेट वेदर के अनुसार जिस वक्त यह सिस्टम मैदानों में पहुंचेगा, ठीक उसी वक्त पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ भी दस्तक दे रहा होगा।

इस स्थिति में ये सिस्टम मिलेंगे और मैदानों में अच्छी बारिश देंगे। मौसम विभाग के अनुसार 22-24 सितंबर तक वेस्ट यूपी में अच्छी बारिश होगी। 23 सितंबर को पूरे वेस्ट यूपी में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश के आसार हैं। 22 एवं 24 सितंबर को मध्यम से भारी बारिश होगी। स्काईमेट वेदर ने भी 22-25 सितंबर तक दिल्ली, एनसीआर, हरियाण, गुड़गांव, पंजाब और वेस्ट यूपी में 40-60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है।

वेस्ट यूपी में मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, आगरा और मुरादाबाद सहित कई जिलों में अधिक बारिश के आसार हैं। एजेंसी के अनुसार 21 सितंबर की रात से मौसम में बदलाव दिखने शुरू हो जाएंगे। वहीं, गुरुवार को मेरठ का अधिकतम तापमान 35.1 और रात का 23.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से एक-एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। बुधवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 1.1 और रात में दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weather Alert torrential rains in West Uttar Pradesh on 23rd September