ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसुरक्षा प्रहरी परीक्षा: सहारनपुर में पकड़ा गया सॉल्वर गैंग, 5 गिरफ्तार

सुरक्षा प्रहरी परीक्षा: सहारनपुर में पकड़ा गया सॉल्वर गैंग, 5 गिरफ्तार

सहारनपुर में रविवार को भारतीय खाद्य निगम सुरक्षा प्रहरी परीक्षा में जीआरपी ने साल्वर गैंग को दबोचा है। गैंग के सदस्य परीक्षार्थियों के स्थान पर शामिल होने की फिराक में थे। इससे पहले ही पकड़े गए।...

सुरक्षा प्रहरी परीक्षा: सहारनपुर में पकड़ा गया सॉल्वर गैंग, 5 गिरफ्तार
लाइव हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरSun, 30 Sep 2018 10:55 PM
ऐप पर पढ़ें

सहारनपुर में रविवार को भारतीय खाद्य निगम सुरक्षा प्रहरी परीक्षा में जीआरपी ने साल्वर गैंग को दबोचा है। गैंग के सदस्य परीक्षार्थियों के स्थान पर शामिल होने की फिराक में थे। इससे पहले ही पकड़े गए। आरोपियों के पास से 11 फर्जी आधार व एडमिट कार्ड बरादम किये गए हैं। सभी आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके जेल भेजने की तैयारी है। वहीं परीक्षा में दस हजार से अधिक परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। उधर, आगरा में हुई परीक्षा में एक हाईटेक नकचली पकड़ा गया। सनफ्लॉवर इंटर कॉलेज, शाहदरा, एत्मादुद्दौला में आरोपी 12 से 2 बजे की पाली में परीक्षा दे रहा था। फोन और ब्लू-टूथ के जरिए दिल्ली में बैठे किसी व्यक्ति से संपर्क में था। कॉलेज प्रिंसिपल की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

भारतीय खाद्य निगम उत्तर-प्रदेश में सुरक्षा प्रहरियों की भर्ती परीक्षा रविवार को एक पाली में संपन्न कराई गई। परीक्षा के लिये जिले में कुल 49 परीक्षा केंद्र बनाए गए। चार परीक्षा केंद्र गागलहेड़ी और बाकी शहर में बनाए गए। सभी परीक्षा केंद्रों पर कुल 23 हजार आठ सौ 84 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा दोपहर 12 से दो बजे तक एक ही पाली में हुई। परीक्षा में 13 हजार दो सौ 14 परीक्षार्थी उपस्थित व दस हजार छह सौ 70 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

MPs को CM योगी की नसीहत, विदेशी दौरे छोड़ लोकसभा चुनाव में जुट जाएं

जीआरपी इंस्पेक्टर अशोक सिसौदिया ने बताया कि परीक्षा शुरू होने से पूर्व मुखबिर की सूचना पर रेलवे स्टेशन के पास साल्वर गैंग के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया। गैंग के सरगना बागपत जिले के गांव पुसार निवासी नीरज ने बताया कि उन्होंने परीक्षा में अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा में देने की एवज में 1.5-1.5 लाख रुपये लिये थे। जिसके लिये फर्जी आईकार्ड और एडमिट कार्ड तैयार किये थे। इससे पहले भी नीरज ने ग्रुप डी की भर्ती में फर्जीवाड़े का प्रयास किया था, लेकिन साल्वर पास नहीं हो पाए। जिस कारण उसपर 32 लाख रुपये का कर्ज हो चुका है। यह कर्ज उतारने के लिये ही उसने एफसीआई परीक्षा में सेंधमारी का प्रयास किया, लेकिन पहले ही पकड़ा गया। नीरज के साथ जीआरपी ने तरुण, सुमित, रोहित, महेंद्र व चालक मनीष को हिरासत में लिया है। गैंग के पास से 16 हजार रुपये, 11 फर्जी आधार कार्ड, 11 फर्जी एडमिट कार्ड, 11 फोटो बरामद किये गए है। जीआरपी ने सभी के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज करे जेल भेजने की तैयारी की है।  

नोएडा: सस्ती जमीन दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले दो इंजीनियर गिरफ्तार

उधर, आगरा के शाहदरा के सनफ्लॉवर इंटर कॉलेज में रविवार को एफसीआई की परीक्षा का सेंटर पड़ा था। 12 से 2 बजे की पाली में परीक्षा चल रही थी। कॉलेज की तीसरी मंजिल पर कमरा नंबर 14 में संदीप पुत्र रामेद्वार निवासी सैया खेड़ा, सोनीपत, हरियाणा बैठा परीक्षा दे रहा था। उसने सिर पर टोपी और कमर पर काफी चौड़ी बैल्ट बांध रही थी। कक्ष निरीक्षक रेखा रानी शर्मा और पूजा वर्मा को संदीप की गतिविधियों पर शक हुआ। उन्होंने कॉलेज स्टाफ को बुलाकर परीक्षार्थी की चेकिंग करने को कहा। इस पर परीक्षार्थी हड़बड़ा गया और कमरे से बाहर भागा। तीसरी मंजिल से उसने नकल में इस्तेमाल कर रहे मोबाइल और ब्लू-टूथ को बाहर फेंक दिया। इसके बाद कॉलेज से बाहर भागने की कोशिश की। सेंटर पर ड्यूटी में तैनात सिपाहियों की मदद से उसे दबोच लिया गया। 

यूपी: एसडीएम ने अपने सरकारी आवास में खुद को गोली से उड़ाया, मौत

दिल्ली से किसी के संपर्क में था 
आगरा में एफसीआई की परीक्षा के दौरान पकड़े गए संदीप ने पूछताछ में बताया कि वह दिल्ली में किसी अमित के संपर्क में था। अमित उसे फोन के जरिए सवालों के जवाब बता रहा था, जिसे वह अपने ब्लूटूथ से सुन रहा था और पेपर दे रहा था।

पर्चा लीक होने का शक
आगरा में पकड़े गए संदीप से पूछताछ और नकल के तरीके से पुलिस को पर्चा लीक होने की आशंका भी है। हालांकि पुलिस ने अभी खुलकर नहीं बताया है। लेकिन मामले की जांच इसी दिशा में की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें