ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकोरोना संकट: विटामिन-सी की गोलियां और ऑक्सीमीटर बाजार से गायब, ब्‍लैक में बिक रहा थर्मामीटर

कोरोना संकट: विटामिन-सी की गोलियां और ऑक्सीमीटर बाजार से गायब, ब्‍लैक में बिक रहा थर्मामीटर

कोरोना संक्रमण के कारण बढ़ी मल्टी विटामिन दवाओं की डिमांड के चलते अब जिले के बाजार से विटामिन-सी की गोलियां पूरी तरह गायब हो चुकी हैंं। कारोबारियों द्वारा आर्डर देने के बाद भी इन दिनों...

कोरोना संकट: विटामिन-सी की गोलियां और ऑक्सीमीटर बाजार से गायब, ब्‍लैक में बिक रहा थर्मामीटर
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,कुशीनगर Fri, 14 Aug 2020 06:16 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण के कारण बढ़ी मल्टी विटामिन दवाओं की डिमांड के चलते अब जिले के बाजार से विटामिन-सी की गोलियां पूरी तरह गायब हो चुकी हैंं। कारोबारियों द्वारा आर्डर देने के बाद भी इन दिनों स्टॉक मिलना मुश्किल हो गया है।

लखनऊ तक आर्डर देने के करीब 15 दिन बाद भी जिले में विटामिन-सी की दवा की आपूर्ति नहीं हो सकी है। कारोबारियों का कहना रहा कि विटामिन-सी की दवाओं की डिमांड बढ़ने से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। आर्डर देने के बाद भी समय से दवा की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। 

कोरोना संक्रमण के दौरान लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग हैं। योगाभ्यास करने के साथ ही लोग मल्टी विटामिन दवाओं का सेवन भी कर रहे हैं। मल्टी विटामिन दवाओं की डिमांड बढ़ने से बाजार में इसकी खपत बढ़ गई है। पिछले एक सप्ताह से जिले के प्रमुख बाजारों से विटामिन-सी की दवा खत्म हो गई है।

कारोबारियों की मानें तो कोरोना संक्रमितों को दी जा रही दवाओं में विटामिन-सी की दवा भी शामिल हैं। इसके चलते लोग डॉक्टरों की सलाह लेकर इस दवा का भी सेवन कर रहे हैं। सर्वाधिक डिमांड होने के कारण एक सप्ताह से यह दवा बाजार में खत्म है। 

क्या कहते हैं दवा कारोबारी
विटामिन-सी की डिमांड बढ़ने से यह दवा पिछले एक सप्ताह से खत्म है। आर्डर देने के बाद भी अब तक दवा की आपूर्ति नहीं हो सकी है। लखनऊ तक आर्डर लगाया गया है, लेकिन 15 दिन बाद भी आर्डर नहीं मिला है। इससे हर दिन बड़ी संख्या में ग्राहकों को दुकान से लौटाना पड़ रहा है। 
अमित कुमार सिंह, दवा कारोबारी

विटामिन-सी की दवा के लिए आर्डर करीब 15 से 20 दिन पहले ही लगा दिया गया था। बड़े कारोबारी स्टॉक में नहीं होने का हवाला देकर दवा उपलब्ध कराने में असमर्थता जाहिर कर रहे हैं। डिमांड इतनी अधिक है कि हर दिन 100 से अधिक ग्राहकों को लौटाना पड़ रहा है।
विशाल सोनी, दवा कारोबारी

ब्लैक में मिल रहा थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर भी हुआ खत्म
पडरौना। कोरोना संक्रमण के दौरान शासन की ओर से शर्तों के साथ दी गई होम आइसोलेशन की मंजूरी के बाद बाजार में थर्मा मीटर ब्लैक में बिक रहा है तो ऑक्सीमीटर एक दम से गायब हो चुका है। 150 रुपये से लेकर 200 रुपये तक मिलने वाला थर्मामीटर 400 रुपये से 500 रुपये तक मिल रहा है। वहीं, ऑक्सीमीटर की डिमांड बढ़ने से लोग हर दिन दुकानों का चक्कर लगा रहे हैं। स्टॉक में ऑक्सीमीटर नहीं होने का हवाला देकर कारोबारी ग्राहकों को वापस कर दे रहे हैं। 

दवा कारोबारी पप्पू कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेट किए जाने के बाद थर्मामीटर और ऑक्सीमीटर की डिमांड बढ़ गई है। थर्मामीटर का रेट बढ़कर आया है। इस वजह से अधिक दाम पर थर्मामीटर मिल रहा है। ऑक्सीमीटर खत्म है, जिसके लिए आर्डर दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें