ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशताजमहल का दीदार करना अब होगा महंगा, जानें कितने की हुई टिकट

ताजमहल का दीदार करना अब होगा महंगा, जानें कितने की हुई टिकट

ताजमहल सहित शहर के सभी स्मारकों का दीदार महंगा होने जा रहा है। गुरुवार को हुई आगरा विकास प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में स्मारकों पर लिए जाने वाले पथकर की दरों में वृद्धि का प्रस्ताव पास कर दिया है। यह...

ताजमहल का दीदार करना अब होगा महंगा, जानें कितने की हुई टिकट
वरिष्ठ संवाददाता, आगरा। Thu, 03 Oct 2019 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

ताजमहल सहित शहर के सभी स्मारकों का दीदार महंगा होने जा रहा है। गुरुवार को हुई आगरा विकास प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में स्मारकों पर लिए जाने वाले पथकर की दरों में वृद्धि का प्रस्ताव पास कर दिया है। यह प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। शासन की स्वीकृति मिलते ही नई दरों को लागू किया जाएगा। ताज और आगरा किला पर सार्क देशों के पर्यटकों के लिए पथकर में वृद्धि नहीं की गई है।

बोर्ड की बैठक गुरुवार को मंडलायुक्त अनिल कुमार की अध्यक्षता में हुई। प्राधिकरण के अधिकारियों ने ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा, एत्मादुद्दौला, फतेहपुरी सीकरी में पर्यटन सुविधाएं विकसित करने का हवाला देकर पथकर की दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा। ताजमहल पर देशी पर्यटकों के लिए पथकर की राशि 10 रुपये से 40 रुपये करने, विदेशी पर्यटकों के लिए 50 से 600 रुपये करने का प्रस्ताव रखा। आगरा किला पर देशी पर्यटकों के लिए पथकर राशि 10 से बढ़ाकर 40 रुपये, विदेशी के लिए 50 से 600 रुपये करने को प्रस्ताव दिया।

सिकंदरा स्मारक पर देशी पर्यटकों के लिए पथकर राशि पांच रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये, विदेशी के लिए 10 से बढ़ाकर 300 रुपये और सार्क देशों के लिए पांच रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये का प्रस्ताव किया है। एत्मादुद्दौला स्मारक पर भी सिकंदरा की तरह यह व्यवस्था लागू रखने का प्रस्ताव है।

फतेहपुर सीकरी में घरेलू पर्यटकों लिए 10 से बढ़ाकर 40 रुपये, विदेशी मेहमानों के लिए 10 बढ़ाकर 600 रुपये और सार्क देशों के पर्यटकों के लिए 10 रुपये से बढ़ाकर 40 रुपये पथकर वसूलने का प्रस्ताव किया है। बोर्ड से स्वीकृति मिलने के बाद प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। बैठक में डीएम एनजी रवि कुमार, एडीए उपाध्यक्ष शुभ्रा सक्सेना, नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, एडीएम सिटी केपी सिंह, संयुक्त सचिव एडीए सोमकमल सीताराम सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

विकास प्राधिकरण बोर्ड ने स्मारकों पर पथकर की वृद्धि का प्रस्ताव पास कर दिया है। प्रस्ताव को शासन को भेजा जाएगा। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद सभी स्मारकों पर नई दरों को लागू कर दिया जाएगा। - राजेंद्र प्रसाद त्रिपाठी, सचिव, आगरा विकास प्राधिकरण

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें