ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी : तीन माह बाद पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर रफ्तार भरेंगे वाहन, अक्टूबर तक पूरा होगा प्रोजेक्ट

यूपी : तीन माह बाद पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर रफ्तार भरेंगे वाहन, अक्टूबर तक पूरा होगा प्रोजेक्ट

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर महज तीन माह बाद ही वाहनों की रफ्तार देखने को मिलेगी। 31 मार्च तक इस एक्सप्रेस-वे के मुख्य मार्ग का काम पूरा हो जाएगा। काम पूरा होने के साथ ही एक्सप्रेस-वे को हल्के वाहनों के...

यूपी : तीन माह बाद पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर रफ्तार भरेंगे वाहन, अक्टूबर तक पूरा होगा प्रोजेक्ट
लखनऊ। प्रमुख संवाददाताTue, 05 Jan 2021 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर महज तीन माह बाद ही वाहनों की रफ्तार देखने को मिलेगी। 31 मार्च तक इस एक्सप्रेस-वे के मुख्य मार्ग का काम पूरा हो जाएगा। काम पूरा होने के साथ ही एक्सप्रेस-वे को हल्के वाहनों के आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा। एक्सप्रेस-वे का पूरे प्रोजेक्ट का काम अक्तूबर महीने में पूरा होगा। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने मंगलवार को प्रोजेक्ट मानीटरिंग ग्रुप की बैठक में राज्य में बन रहे एक्सप्रेस-वे के कार्यों की समीक्षा की। इस बैठक में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण के साथ ही डिफेन्स कॉरिडोर की प्रगति की समीक्षा की गई।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को गूगल-मैप से जोड़ने के निर्देश
मुख्य सचिव ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का मेन कैरिज-वे 31 मार्च तक चालू हो जाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए पब्लिक यूटिलिटी, पेट्रोल पंप आदि की जरूरी व्यवस्थाएं समय से कर दी जाएं। एक्सप्रेस-वे पर यात्रा करने वालों को कोई असुविधा न हो इसे ध्यान में रखकर तैयारियां की जाएं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को गूगल मैप से जोड़ने के लिए भी कार्यवाही करने को कहा। बैठक में उन्हें बताया गया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे मेन कैरिज-वे 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा। सर्विस रोड 31 जुलाई तक और सम्पूर्ण कार्य अक्तूबर 2021 तक पूरा होगा। हल्की गाड़ियों का आवागमन माह मार्च के बाद चालू हो जाएगा। 

फरवरी 2022 में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर चलने लगेंगे वाहन
बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे के बारे में बताया गया कि 28 फरवरी 2022 तक सड़क की एक साइड आवागमन के लिए खोल दी जाएगी। दोनों साइड 30 अप्रैल 2022 तक आवागमन के लिए खुल जाएंगे। इस एक्सप्रेस-वे का सम्पूर्ण कार्य 30 दिसम्बर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेस-वे के बारे में बताया गया कि अप्रैल 2022 तक मेन कैरिज-वे चालू हो जाएगा और दिसम्बर 2022 तक प्रोजेक्ट का काम पूरा कर लिया जाएगा। 

गंगा एक्सप्रेस-वे के बारे में बताया गया कि भूमि क्रय का काम जून 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा। डिफेंस इंडस्ट्रियल कारीडोर के बारे में बताया गया कि अलीगढ़ में 60.7400 भूमि की उपलब्धता के सापेक्ष 100 फीसदी भूमि आवंटित की जा चुकी है। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन कुमार कमलेश, अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास आलोक कुमार तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

Advertisement