ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलखनऊ में आज से 6 दिन बाजारों में वाहन प्रतिबंधित,  यहां वाहन न ले जाएं

लखनऊ में आज से 6 दिन बाजारों में वाहन प्रतिबंधित,  यहां वाहन न ले जाएं

राजधानी लखनऊ में दीपावली पर बाजारों में उमड़ने भीड़ के मद्देनजर तीन और चार पहिया वाहनों पर 10 से 15 नवंबर तक पाबंदी लगा दी गई है। इस दौरान बड़े स्तर पर यातायात का डायवर्जन होगा।

लखनऊ में आज से 6 दिन बाजारों में वाहन प्रतिबंधित,  यहां वाहन न ले जाएं
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊFri, 10 Nov 2023 06:47 AM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली पर बाजारों में उमड़ने भीड़ के मद्देनजर तीन और चार पहिया वाहनों पर 10 से 15 नवंबर तक पाबंदी लगा दी गई है। इस दौरान बड़े स्तर पर यातायात का डायवर्जन होगा। ऐसे में लोग अगर प्रतिबंधित रूट पर वाहन लेकर गए तो चालान, जुर्माने के साथ क्रेन से टो भी किया जाएगा।

चौक, हजरतगंज, गोमतीनगर, महानगर नहीं जा सकेंगे शहर के पांच मुख्य बाजारों में वाहन लेकर नहीं जा सकेंगे। इनमें चौक क्षेत्र, हजरतगंज क्षेत्र, महानगर क्षेत्र, गोमतीनगर क्षेत्र आदि हैं। इन क्षेत्रों के एंट्री प्वाइंट पर थ्री व्हीलर, चार पहिया और भारी वाहनों का प्रवेश नहीं होगा। इस दौरान बाजारों में माल की लोडिंग, अनलोडिंग रात 11 बजे से सुबह पांच बजे के बीच ही होगा।

मेट्रो, टैक्सी, सिटी बस इस्तेमाल करें एक घंटे से ज्यादा बाजार में रहना है तो सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें। यातायात पुलिस की ओर से बाजारों में जाम से निपटने के लिए अपने वाहन न लेकर जाएं। बदले में अमौसी एयरपोर्ट, सिंगारनगर, आलमबाग, चारबाग हजरतगंज, महानगर, लेखराज, भूतनाथ, मुंशीपुलिया बाजारों के लिए मेट्रो रेल सेवा और अन्य स्थानों के लिए रेडियो टैक्सी व अन्य सार्वजनिक परिवहन साधन इस्तेमाल करें।

यहां वाहन न ले जाएं

इन दिनों लखनऊ के मुख्य बाजारों में चौक, अमीनाबाद, नक्खास, भूतनाथ, चंदरनगर, चिनहट, पत्रकारपुरम जैसे बड़े बाजारों में वाहन लेकर भूलकर भी न जाएं। जाने के पहले वाहन को पार्किंग स्थल पर खड़ा करें या खुद के वाहन के बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें।

इधर से वाहन लेकर जाएं

नक्खास तिराहा से सीधे मेडिकल क्रास, मेडिकल कॉलेज चौराहा, शाहमीना तिराहा होकर अपने गंतव्य जा सकेंगे। मनोज पाण्डेय चौराहे से बाएं पत्रकारपुरम की तरफ सामान्य यातायत नहीं जा सकेगा बल्कि यह यातायात दयाल पैराडाइज चौराहे से हुसड़िया चौराहा होकर, हजरतगंज, सहारागंज मोड़ से सीधे चिरैयाझील

अमीनाबाद में तीन, चार पहिया पर रोक रहेगी

● सआदतगंज की ओर से थ्री व्हीलर, चार पहिया वाहन नक्खास तिराहा से नादान महल रोड होकर यहियागंज, रकाबगंज, पुल होकर अमीनाबाद नहीं जा सकेगा।

● पॉलीटेक्निक चौराहे से भूतनाथ मार्केट की तरफ वाहन नहीं जाएंगे। इसी तरह कलेवा चौराहे से गार्डेन बेकरी तिराहे से बाएं वाहन भूतनाथ मार्केट नहीं जा सकेगा।

दूसरे जनपदों के वाहनों ने हाल और बिगाड़ा

त्योहार के दौरान दूसरे जनपदों के लोग भी लखनऊ में खरीदारी करने आते हैं। खुद के वाहनों से आने की वजह से लखनऊ में ट्रैफिक लोड बढ़ जाता है। यही वजह रही कि धनतेरस के एक दिन पहले अधिकतर बाजार और चौराहों पर वाहनों का ट्रैफिक लोड बढ़ने से ट्रैफिक जाम से निपटने की व्यवस्था बेटरी हो गई।

दीपावली पर सुबह 6 से शाम 7 बजे तक चलेगी मेट्रो

दीपावली पर्व के मद्देनजर रविवार को मेट्रो सुबह 6 से शाम 7 बजे तक चलेगी। उप्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से बताया गया कि दोनों टर्मिनल स्टेशनों यानी सीसीएस एयरपोर्ट और मुंशीपुलिया मेट्रो स्टेशन से मेट्रो सेवा सुबह छह बजे शुरू होगी। आखिरी ट्रेन शाम सात बजे रवाना होगी। यह बदलाव सिर्फ दीपावली के दिन रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें