ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशस्वच्छता अभियान शुरू करने वाला वाराणसी सफाई के महाअभियान में फिसड्डी! उत्कृष्ट प्रदर्शन में 31 निकाय पुरस्कृत

स्वच्छता अभियान शुरू करने वाला वाराणसी सफाई के महाअभियान में फिसड्डी! उत्कृष्ट प्रदर्शन में 31 निकाय पुरस्कृत

जिस वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद फरसा चलाकर देशव्यापी स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी, वह वाराणसी सफाई के महाअभियान में पुरस्कृत यूपी के 31 निकायों में कहीं नहीं दिखाई दिया है।

स्वच्छता अभियान शुरू करने वाला वाराणसी सफाई के महाअभियान में फिसड्डी! उत्कृष्ट प्रदर्शन में 31 निकाय पुरस्कृत
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊFri, 30 Dec 2022 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने एक दिसम्बर को प्रदेश के सभी जिलों में चलाए गए  प्रतिबद्धः '75 जनपद, 75 घंटे, 750 निकाय' सफाई के महाअभियान एवं इसके बाद जीवीपी के सुशोभन के कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 31 निकायों को शुक्रवार को पुरस्कृत किया। जिस वाराणसी से पीएम मोदी ने खुद फरसा चलाकर देशव्यापी स्वच्छता अभियान की शुरुआत की है, वह वाराणसी इन पुरस्कृत निकायों में कहीं नहीं दिखाई दिया है। नगर निगम लखनऊ को प्रथम, नगर निगम कानपुर को द्वितीय और गाजियाबाद नगर निगम को तृतीय पुरस्कार मिला। वाराणसी सांत्वना पुरस्कार भी हासिल नहीं कर सका। सांत्वना पुरस्कार गोरखपुर नगर निगम ने झटक लिया। 

सिटीजन पार्टिसिपेशन के तहत बरेली नगर निगम, नगर पालिका परिषद गाजीपुर और गाजियाबाद की डासना नगर पंचायत को गुड परफोर्मर पुरस्कार दिया गया। सोशल मीडिया प्लेटफार्म में बेहतर कार्य करने वाली निकायों में झांसी नगर निगम, अम्बेडकर नगर की अकबरपुर नगर पालिका परिषद और गाजियाबाद की लोनी नगर पालिका परिषद को गुड परफोर्मर का पुरस्कार मिला।

यूपी में जी-20 की तैयारियां, नगर विकास मंत्री का गुड टू ग्रेट का आह्वान

फास्ट मूवर श्रेणी में नगर निगम सहारनपुर, नगर पालिका परिषद हाता कुशीनगर और नगर पंचायत बांदा को गुड परफोर्मर का पुरस्कार मिला। स्पेशल कैटेगरी में ऐसी निकायों को पुरस्कृत किया गया जहां आजादी के बाद से एक भी कूड़ा स्थल नहीं पाया गया। इसमें आगरा की दयालबाद एवं स्वामीबाग नगर पंचायत को पुरस्कृत किया गया।

निगर विकास मंत्री ने इस अवसर पर कहा  कि कार्यों के बेहतर परिणाम लाने के लिए सख्ती जरूरी है। सभी व्यापारियों, स्ट्रीट वेन्डर्स को कूड़ादान रखने के सख्त निर्देश दें और कड़ाई भी करें। उन्होंने सभी निकायों में जोनवार/वार्डवार कार्यों की माइक्रो मैनेजमेंट के तहत मॉनिटरिंग करने तथा केन्द्रीकृत व्यवस्था बनाकर सभी क्रिया कलापों को व्यवस्थित ढंग से संचालित करने को कहा। 

उन्होंने सभी निकाय अधिकारियों के कार्यों एवं मेहनत की प्रशंसा की और कहा कि  अभी अन्तिम परीक्षा में उत्तीर्ण होना बाकी है। उन्होंने सभी छोटे बड़े शहरों की क्वालिटी ऑफ लाइफ बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास करने, चौराहों का सौंदर्यीकरण, वहां बेकार लगी होर्डिंग्स को शीघ्र हटाने तथा सड़कों को गड्ढा मुक्त करने को भी कहा। 

नगर विकास मंत्री ने घर-घर कूड़ा कलेक्शन पर जोर देने तथा सभी निकाय इसके लिए घरों से कलेक्शन चार्ज लेने की व्यवस्था को लागू करने को कहा। उन्होंने कहा कि बेहतर कार्य करने वाले एजेंसियों को कार्य दें। कूड़ा के प्रथक्किरण घर पर ही कराने के लिए लोगों से आग्रह करें और इसके ट्रांसफर व प्रोसेसिंग की प्रक्रिया को तेज करें। उन्होंने निदेशालय में लगाई गई स्वच्छ टेक्नोलॉजी चैलेंज प्रदर्शनी में नई तकनीकी से विकसित मॉडल के प्रयोग को देखा और उसकी सराहना की। 

इस दौरान प्रमुख सचिव नगर विकास श्री अमृत अभिजात ने मंत्री को आश्वस्त किया कि इंदौर मॉडल का अध्ययन करने के बाद वहां की शहरी व्यवस्था को संचालित करने की तकनीकी का अध्ययन कर यहां अपनाया जाएगा। साथ ही, शहरों को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए व्यवस्थित तरीके से और भी कार्य किए जाएंगे। 

उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण की गाइडलाइंस की व्यवस्था अनुसार कार्यों को संचालित करने, उपजाऊ नाम से बायो फर्टिलाइजर बनाने, साफ सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए उनके मध्य चौपाल कराने, कार्मिकों को निर्देश देने और लोकेट करने के लिए वॉकी-टॉकी की व्यवस्था संचालित करने को कहा। निकायों की सभी गाड़ियों में जीपीएस को व्यवस्था करने तथा निकायों में खाली पड़े प्लाटों के मालिकों को प्लाटों की सफा सफाई के लिए प्रेरित तथा आवश्यक हो तो कार्रवाई करने को कहा। 

'75 जनपद, 75 घंटे, 750 निकाय में यह रहे अव्वल
नगर निगम लखनऊ को प्रथम
नगर निगम कानपुर को द्वितीय
गाजियाबाद नगर निगम को तृतीय
गोरखपुर नगर निगम को सांत्वना पुरस्कार

50,000 से अधिक की आबादी
मऊ नगर पालिका परिषद को प्रथम
गोंड़ा नगर पालिका परिषद को द्वितीय
नगर पालिका परिषद देवरिया
महोबा को सांत्वना पुरस्कार

50,000 से कम आबादी नगर पंचायत
बुलंदशहर की गुलोठी को प्रथम
अमरोहा की बछरावां को द्वितीय
लखीमपुर की मोहम्मदी को तृतीय 
शामली की कांधला को सांत्वना पुरस्कार

20000 से कम आबादी नगर पंचायत
गोरखपुर की गोला बाजार को प्रथम
इटावा की एकदिल को द्वितीय
संत कबीरनगर की मगहर को तृतीय 
मथुरा की गोकुल को सांत्वना पुरस्कार

20,000 से अधिक की आबादी वाली नगर पंचायत
महाराजगंज की चौक को प्रथम
जौनपुर की बदलापुर को द्वितीय
मऊ की कोपागंज को तृतीय 
आजमगढ़ की जहांनगंज को सांत्वना पुरस्कार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें