ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशवाराणसी, अयोध्या, चित्रकूट और प्रयागराज बनेंगे आध्यात्मिक यात्रा पथ का हिस्सा, जानिए क्या होगा फायदा

वाराणसी, अयोध्या, चित्रकूट और प्रयागराज बनेंगे आध्यात्मिक यात्रा पथ का हिस्सा, जानिए क्या होगा फायदा

महाकुंभ-2025 से पहले प्रयागराज आध्यात्मिक यात्रा पथ का हिस्सा बनेगा। प्रयागराज के साथ वाराणसी, अयोध्या और चित्रकूट भी आध्यात्मिक यात्रा पथ में शामिल होंगे। प्रयागराज आने वाले यात्रियों को सुविधा होगी।

वाराणसी, अयोध्या, चित्रकूट और प्रयागराज बनेंगे आध्यात्मिक यात्रा पथ का हिस्सा, जानिए क्या होगा फायदा
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,प्रयागराजSat, 26 Nov 2022 07:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

महाकुंभ-2025 से पहले प्रयागराज आध्यात्मिक यात्रा पथ का हिस्सा बनेगा। प्रयागराज के साथ वाराणसी, अयोध्या और चित्रकूट भी आध्यात्मिक यात्रा पथ में शामिल होंगे। महाकुंभ में प्रयागराज आने वाले श्रद्धालु टूर पैकेज के तहत वाराणसी, चित्रकूट और अयोध्या का भी भ्रमण कर सकेंगे। इस आध्यात्मिक पथ पर यात्री बसों से आवागमन करेंगे। यात्रियों को भ्रमण कराने और खानपान टूर पैकेज का हिस्सा होगा। यात्रियों को स्थलों की जानकारी देने के लिए गाइड होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 नवंबर को महाकुंभ-2025 की तैयारियों पर समीक्षा की थी। संगम क्षेत्र के आईट्रिपलसी में हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या और चित्रकूट के मध्य आध्यात्मिक यात्रा पथ बनाने का निर्देश दिया। पर्यटन विभाग को यात्रा पथ बनाने की जिम्मेदारी मिली है। 

मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में मौजूद रहे वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि इसका उद्देश्य महाकुंभ के दौरान वाराणसी, अयोध्या और चित्रकूट आने वाले श्रद्धालुओं को संगम लाना और संगम में डुबकी लगाने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को वाराणसी, अयोध्या और चित्रकूट का भ्रमण कराना है। अधिकारियों के मुताबिक आध्यात्मिक यात्रा पथ का खाका अब पर्यटन विभाग को तैयार करना है। इसमें ट्रैवेल एजेंसियों की मदद ली जाएगी। 

एक साल से हो रही थी मांग
आध्यात्मिक यात्रा शुरू करने की मांग एक साल से हो रही है। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू होने के बाद ही प्रदेश के टूरिज्म गिल्ड ने आध्यात्मिक यात्रा शुरू करने की मांग शुरू कर दी थी। अधिकृत तौर पर यात्रा शुरू करने को लेकर पिछले साल सिविल लाइंस के होटल इलावर्त में उत्तर प्रदेश पर्यटन और वाराणसी टूरिज्म गिल्ड ने बैठक की थी। बैठक में सभी का दावा था कि आध्यात्मिक यात्रा का प्रचार-प्रसार ठीक से हो तो धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वाराणसी की ट्रैवल एजेंसियों ने निजी स्तर पर पर्यटकों को चार धार्मिक शहरों का भ्रमण करा रही हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें