ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलखनऊ से पटना के बीच जल्द चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, यहां के लिए भी चलेंगीं

लखनऊ से पटना के बीच जल्द चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, यहां के लिए भी चलेंगीं

लखनऊ से पटना के बीच जल्द वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी। प्रधानमंत्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन का रैक पटना पहुंच चुका है।

लखनऊ से पटना के बीच जल्द चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, यहां के लिए भी चलेंगीं
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊTue, 05 Mar 2024 11:11 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ से सफर करने वाले पैसेंजरों को जल्द ही तीसरे वंदे भारत एक्सप्रेस की सुविधा मिल जाएगी। लखनऊ से पटना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस अगले हफ्ते पटरी पर उतर सकती है। प्रधानमंत्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन का रैक पटना पहुंच चुका है, जहां ट्रायल रन किया गया। सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक तैयार हैं। एक के बाद एक ट्रेन पटरी पर उतारी जा रही है। गोरखपुर से लखनऊ के बीच वाया अयोध्या वंदे भारत एक्सप्रेस पहले पटरी पर उतारी गई। इसके बाद जब अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम हुआ तो अयोध्या से आनंदविहार वाया लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू हुई।

इसी क्रम में अब लखनऊ से पटना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाएगी। यह ट्रेन पूर्व मध्य रेलवे जोन को मिली है, जो पटना से शुरू होकर लखनऊ आएगी। ट्रेन का रैक पटना पहुंच चुका है, जहां अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को पटना से दीनद‌याल उपाध्याय रेलवे स्टेशनों के बीच ट्रेन के ट्रायल की अनुमति मिली। इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पटना-आरा-बक्सर-डीडीयू-अयोध्या के रास्ते लखनऊ तक चलाया जाएगा। सुबह छह बजे के आसपास यह ट्रेन रवाना होगी और रात साढ़े दस बजे तक लखनऊ पहुंचेगी। दोनों ट्रेनों को अगले सप्ताह से चलाए जाने की उम्मीद की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे। इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इतना ही नहीं ट्रेन को हफ्ते में छह दिन चलाया जाएगा।

देहरादून, मेरठ के लिए भी चलेगी वंदे भारत
पटना के लिए वंदे भारत शुरू होने के बाद रेलवे प्रशासन का फोकस लखनऊ से देहरादून व मेरठ के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को शुरू करने का है। इसे लेकर तैयारिया हो रही हैं। रेलवे बोर्ड के दिशानिर्देशों का उतजार किया जा रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें