DA Image
8 अप्रैल, 2021|12:20|IST

अगली स्टोरी

वाराणसी में वैक्सीन की किल्लत, अगले तीन दिनों तक के लिए रोका गया पहले डोज का टीकाकरण

वाराणसी में कोरोना वैक्सीन की भारी किल्लत हो गई है। प्रशासन ने इसको देखते हुए पहले डोज का टीकाकरण पर तीन दिन तक रोक लगा दी है। डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि दूसरे डोज के लिए वैक्सीन उपलब्ध है। इसलिए इन लोगों का टीकाकरण जारी रहेगा। उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले दो से तीन दिन के अंदर वैक्सीन की खेप लखनऊ से आ जाएगी। 

वैक्सीन की किल्लत से बुधवार को शहर के कई पीएचसी, सीएचसी और अस्पतालों में टीका नहीं लग सका। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक स्टॉक में महज 499 वॉयल वैक्सीन शेष है। इससे सिर्फ 4990 लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है। स्थिति यह है कि चौकाघाट स्थित जनपदीय वैक्सीन एवं लॉजिस्टिक भंडार एक दम खाली हो गया है। यहां पर एक डोज भी वैक्सीन नहीं है। वहीं कोल्ड चेन प्वाइंट पर बची वैक्सीन के सहारे ही जिले में टीकाकरण हो रहा है। अगर गुरुवार तक वैक्सीन नहीं आई तो शुक्रवार को टीकाकरण बंद हो सकता है। 

जिले में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लग रहा है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते ही अचानक टीका लगवाने वालों की संख्या बढ़ गई है। इसके साथ ही वैक्सीन की सप्लाई नहीं होने के कारण पीएचसी और सीएचसी पर टीकाकरण नहीं हुआ है। शासन की स्पष्ट गाइडलाइन है कि सप्ताह में सभी दिन टीका लगाया जाए। वैक्सीन की कमी को देखते हुए राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय चौकाघाट, राजकीय चिकित्सालय शिवपुर व ईएसआईसी अस्पताल पांडेयपुर सहित अन्य अस्पतालों में वैक्सीनेशन कार्य पूरी तरह से ठप हो गया है। 

कोविशिल्ड की मात्र 190 वायल बची हैं
जिले में बची वैक्सीन में 190 वायल (1900 डोज) कोविशिल्ड और 309 वायल (3090 डोज) कोवैक्सीन है। प्रतिदिन औसतन पांच हजार लोगों का टीकाकरण हो रहा है। अगर स्वास्थ्य विभाग की टीम सिर्फ पहला डोज ही लगाती है तो गुरुवार तक वैक्सीन खत्म हो जाएगी। ऐसे में अगर गुरुवार तक वैक्सीन नहीं आई तो शुक्रवार को जिले में टीकाकरण ठप हो सकता है। 

सीएमओ डाक्टर वीबी सिंह के अनुसार वैक्सीन की शॉर्टेज पूरे प्रदेश में चल रही है। हालंकि अभी लोगों को टीका लगाने के लिए हमारे पास पर्याप्त वैक्सीन है। बुधवार को कई केंद्रों पर रूटीन टीकाकरण हो रहा था। इस कारण टीका नहीं लगा। अभी हमारे पास वैक्सीन है। जल्द ही और वैक्सीन आने वाली है। 

किस कोल्डचेन प्वाइंट पर कितनी बची वैक्सीन
कोल्डचेन प्वाइंट    कोविशिल्ड     कोवैक्सीन 
अराजीलाइन     68    68
बड़ागांव    15    40
भेलूपुर    -    -
चिरईगांव     13    38
चोलापुर    31    21
चौकाघाट    -    08
डीडीयू     08    10
दुर्गाकुंड     02    00
हरहुआ    11    22
पिंडरा    33    48
रामनगर    -    -
सेवापुरी    17    23
टाउनहॉल    -    -
महिला अस्पताल    01    14
(नोट : वैक्सीन की संख्या वायल में है)

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Vaccine shortage in Varanasi first phase vaccination will not happen in three days