DA Image
3 जून, 2020|6:01|IST

अगली स्टोरी

महिला अस्पतालों में फिर से शुरू हुआ बच्चों का टीकाकरण,  सोशल डिस्टेंसिग का रखा जा रहा पूरा ख्याल

लखनऊ के  हजरतगंज में स्थित झलकारीबाई अस्पताल में शनिवार को कोविड-19 के चलते बंद पड़े टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। यहां लॉकडाउन के बीच सोशल डिस्टेंसिग के साथ बच्चों को सुई लग रही है। 

अस्पताल में पहले दिन करीब एक दर्जन बच्चों को नियमित टीकाकरण के अंतर्गत टीका दिया गया है। सीएमओ आदेश के बाद करीब दो माह बाद इसे प्रारंभ कर दिया गया है। झलकारीबाई की मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका डॉ सुधा वर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान इसकी व्यवस्था बंद रहने के बावजूद लोग टीकाकरण की जानकारी लेने अस्पताल पहुंच रहे थे। अब इसकी शुरुआत हो जाने के बाद लोग यहां आकर अपने बच्चों को आवश्यक टीका लगवा रहे हैं।

अस्पताल में सोशल डिस्टेंसिग का भी बखूबी पालन किया जा रहा है। साथ ही टीका लगवाने आ रहे अभिभावकों से उनके ट्रेवल हिस्ट्री के बारे में भी पता लगाया जा रहा है कि कहीं उन लोगों बाहर की यात्रा तो नहीं की है। यही नहीं, अभिभावकों को कोविड-19 को लेकर हुए लॉकडाउन के दौरान घरों में सुरक्षित रहने की भी सलाह दी जा रही है। 

डफरिन में हर दिन लगेंगे 20 टीके 
गोलगंज स्थित डफरिन अस्पताल में भी टीकाकरण शुरू कर दिया गया है, पूरी तैयारियों के बाद मंगलवार को टीके लगाए जायेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए फिलहाल एक दिन में केवल 20 बच्चों को ही टीके लगेंगे, अभिभावकों को अपने बच्चे को टीका लगवाने के लिये पर्चा बनवाना होगा। प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जायेगा।

इस तरह है आयु टीकाकरण सूची

-जन्म पर: 
बीसीजी, ओपीवी-0, हेपेटाइटिस-बी

-6 हफ्ते या सवा महीने:  
ओपीवी-1, रोटा-1, एफआईपीवी-1, पेंटावेलेंट-1

-10 हफ्ते यासवा दो महीने : 
ओपीवी-2, रोटा-2, पेंटावेलेंट-2

-14 हफ्ते या सवा तीन महीने: 
ओपीवी-3, रोटा-3, एफआईपीवी-2, पेंटावेलेंट-3

-9 महीने : एमसीवी-1, विटामिन-ए

-16-24 महीने : 
डीपीटी-बी, ओपीवी-बी, एमसीवी-2, विटामिन-ए

-5-6 साल : डीपीटी-बी 2

-10 साल : टीटी

-16 साल : टीटी-1 व टीटी-2
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:vaccination of children resumed in women hospitals in lucknow