DA Image
21 नवंबर, 2020|9:56|IST

अगली स्टोरी

UP: शादी व अन्य समारोहों में 100 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर रोक लगेगी

4                                 60                                        20

उत्तर प्रदेश सरकार शादी-विवाह तथा अन्य समारोहों में 100 से अधिक लोगों के शामिल होने पर रोक लगाने जा रही है। कोरोना के संक्रमण में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए यह कदम उठाया जा रहा है। गौतमबुद्धनगर (नोएडा), गाजियाबाद और आगरा समेत कुछ जिलों में जिलाधिकारियों के स्तर से ऐसी रोक पहले ही लगाई जा चुकी है।स्वास्थ्य विभाग से मिल रहे आंकड़ों पर मंथन के बाद गृह विभाग ने यह कदम उठाने फैसला किया है। अबतक 200 लोग ऐसे कार्यक्रमों में हिस्सा ले सकते थे।

नोएडा के जिलाधिकारी सुहास एल वाई, गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडेय और आगरा के डीएम प्रभु एन सिंह ने शासन के निर्देश पर इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। नोएडा जिलाधिकारी ने बताया कि शादी-विवाह के अलावा अन्य कोई भी सामूहिक आयोजन आउटडोर हो या इंडोर होंगे तो इनमें सिर्फ 100 ही लोग शामिल हो सकेंगे। डीएम ने कहा कि इसके लिए सभी अधिकारियों को भी निर्देश जारी कर दिए हैं। अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी सामूहिक आयोजन में तय संख्या से अधिक लोग शामिल न हो सकें। इसकी जानकारी सभी आयोजन स्थलों के संचालकों को भी दे दी जाए। पुलिस व अन्य अधिकारी भी इनकी जांच करेंगे और तय संख्या से अधिक लोग होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 25 नवंबर से शादियां फिर से प्रारम्भ होनी थी और इसके लिए सगाई आदि के कार्यक्रम प्रारम्भ हो गए थे।

आगरा से जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने भी भीड़ ज्यादा होने पर खतरा बढ़ने की जानकारी भेजी थी। शासन के रिव्यू में संक्रमण का तेजी से प्रसार होने की बात सामने आई। इस पर सभी तरह के आयोजनों में मेहमानों की संख्या सीमित करने की गाइडलाइन जारी कर दी गई है। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि अनलॉक होने के बाद विदेशों में भी आयोजनों में ज्यादा भीड़ होने पर संक्रमितों की संख्या बढ़ी मिली। इसी तरह आगरा में भी कुछ शादी समाराहों में संक्रमण के मामले सामने आए। केस भी तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। ऐसे में किसी तरह का खतरा मोल लेना उचित नहीं होगा। मुख्यमंत्री के निर्देश के क्रम में एसएसपी, एडीएम सिटी और सभी एसडीएम को इस पर प्रभावी अंकुश लगाने के निर्देश दे दिए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:uttar pradesh to ban more than 100 people from attending wedding and other functions due to increasing cases of corona