DA Image
24 मई, 2020|9:43|IST

अगली स्टोरी

पाकिस्तानी टिड्डियों के हमले को लेकर यूपी हाई अलर्ट पर, नोडल अधिकारी तैनात

pakistani declared a national emergency to battle the swarms of desert locusts

पाकिस्तानी टिड्डियों के हमलों के बढ़ती आशंकाओं के साथ-साथ बुन्देलखण्ड में झांसी जिले से होकर टिड्डियों के एक छोटे दल के प्रदेश के भीतरी जिलों की ओर बढ़ने की सूचना के बाद सरकार ने कृषि विभाग को हाई अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश जारी किए हैं। साथ ही राजस्थान, मध्य प्रदेश के साथ-साथ हरियाणा से लगी सीमा के करीब के प्रदेश के सभी जिलों को टिड्डियों के हमले की दशा में उनके नियंत्रण एवं उन्हें नष्ट करने के लिए तमाम दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं। 

उपायों में वित्तीय समस्या पैदा न हो इसके लिए सम्बन्धित सीमावर्ती जिलों के जिलाधिकारियों व कृषि विभाग के अधिकारियों को तत्कालिक उपायों के लिए कोषागार नियम 27 के तहत वित्तीय अधिकार भी अलग से प्रदान कर दिए गए हैं। ताकि कीटनाशकों से लेकर अन्य जरूरी यंत्रों एवं उपायों के लिए धन की कमीं आड़े न आ सके। साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सम्भावित प्रभावित होने वाले जिलों में जिला मुख्यालय पर टिड्डियों के नियंत्रण के लिए नोडल अधिकारी, टास्क फोर्स तथा नियंत्रण कक्ष की स्थापना तत्काल की जाए। साथ ही फायर ब्रिगेड से लेकर अन्य सरकारी विभागों से समन्वय कर टिड्डियों को नष्ट करने के सारे उपाय युद्ध स्तर पर किए जाएं। 

पता चला है कि बीते 24 घंटों के दौरान झांसी में एक छोटे टिड्डी दल ने हमला किया है लेकिन कोई बड़ा नुकसान किए बिना आगे बढ़ गया है जिसके  ललितपुर, हमीरपुर, जालौन, इटावा, कानपुर देहात आदि जिलों में पहुंचने की आशंका है। लिहाजा सम्बन्धित सभीजिलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे पूरी सत्रकता रखे। दूसरी तरफ टिड्डियों का एक दल के राजस्थान के जयपुर पहुंचने की सूचना है और इनके शीघ्र की आगरा-मथुरा तक पहुंचाने की आशंक़ा है। इसके अलावा हरियाणा से लगे सीमावर्ती जिले शामली, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर तथा बागपत पर भी टिड्डियों के हमले का संक़ट बरकरार है। इसको देखते हुए सभी सीमावर्ती जिलों को 24 घंटे एलर्ट पर रहने को कहा गया है। 

दूसरी तरफ सरकार ने कृषि विभाग के कृषि रक्षा इकाई के साथ-साथ कृषि विश्वविद्यालयों एवं एकीकृत नाशीजीव प्रबन्धन केन्द्रों के विशेषज्ञो की टीम बनाकर सभी सीमावर्ती जिलों में तत्काल भेजने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश स्तर पर इस कार्य में समन्वय स्थापित करने तथा देखरेख के लिए उपकृषि निदेशक (कृषि रक्षा) विजय कुमार सिंह (मोबाइल संख्या 9450020578) को नोडल अधिकारी बनाया गया है जबकि सहायक कृषि निदेशक विनय सिंह (मोबाइल संख्या-9452487879) को सह नोडल अधिकारी के रूप में तैनात कर दिया गया है। इसके साथ ही राजधानी लखनऊ स्थित कृषि भवन में तत्काल प्रदेश स्तरीय एक नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है जिसका दूरभाष संख्या- 05222205867 है।    

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Uttar Pradesh high alert for attack of Pakistani locusts posted Nodal officer