DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुम्भ में आपके दीदार के लिए तैयार है यूपी सरकार: योगी आदित्यनाथ-VIDEO

Kumbh Mela 2019

इलाहाबाद में अगले साल कुंभ मेला के आयोजन को ऐतिहासिक बनाने के लिए एडी चोटी का जोर लगाए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने देश दुनिया के लोगों को कुंभ में आने का न्योता देते हुए कहा है कि देश के सबसे विशाल धार्मिक मेले के जरिए उन्हें भारतीय सभ्यता, परम्परा और संस्कृति को करीब से जानने का मौका मिलेगा।

बुधवार की शाम मुंबई के जुहू स्थित इस्कॉन ऑडिटोरियम में आयोजित 'संस्कृति कुम्भ' कार्यक्रम के दौरान अपने सम्बोधन में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुम्भ में सभी के स्वागत के लिए उत्तर प्रदेश सरकार उत्सुक और तैयार है। प्रयागराज सहित कुम्भ क्षेत्र को स्वच्छ और सुन्दर बनाने की ओर राज्य सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि कुम्भ भारतीय संस्कृति, विरासत और आदर्शों से सबको परिचित कराने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। उन्होंने कुम्भ को मानवता के अपार जनसमूह के समागम का पर्व बताते हुए कहा कि इसमें देश और दुनिया की विभिन्न संस्कृतियों के लोगों की भागीदारी होती है। यह पर्व शान्ति, सामंजस्य और सांस्कृतिक एकता का प्रतीक भी है।

योगी आदित्यनाथ ने आग्रह किया कि कुंभ मेला में शिरकत करने वाले अतिथियों, आगन्तुकों, श्रद्धालुओं और तीर्थ यात्रियों को श्रृंग्वेरपुर, चित्रकूट तथा काशी का भी भ्रमण करना चाहिए उन्होंने द्वादश माधव के भी दर्शन किए जाने का अनुरोध किया। उन्होंने आगे कहा कि संगम स्थित किले के अंदर सरस्वती कूप के दर्शन किए जाने की व्यवस्था के सम्बन्ध में रक्षा मंत्रालय से बातचीत हो रही है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को जिस तरह पूरी दुनिया में पहुंचाया है, उसी प्रकार हम सबको भारतीय सभ्यता, परम्परा और संस्कृति को पूरी दुनिया में पहुंचाने का कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में यूनेस्को द्वारा कुम्भ को 'मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत' की विश्व धरोहर के रूप में मान्यता प्रदान की गई है।

इस अवसर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, भैय्या जी जोशी, सांसद डॉ, सुभाष चन्द्रा, सांसद मनोज तिवारी, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, गायक कैलाश खेर, गायक हिमेश रेशमिया, फिल्म अभिनेता शरमन जोशी, भोजपुरी अभिनेता एवं गायक पवन सिंह सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:uttar pradesh government is ready for kumbh mela said yogi adityanath