ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Election Results: अखिलेश की समाजवादी पार्टी को लगा झटका, मुलायम परिवार के तीन सांसद हार की ओर

UP Election Results: अखिलेश की समाजवादी पार्टी को लगा झटका, मुलायम परिवार के तीन सांसद हार की ओर

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन में सपा को तो कई ओर से झटके लगे हैं। बसपा के मुकाबले उसे बहुत कम सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। सपा के लिए सबसे तकलीफदेह बात यह रही है कि मुलायम परिवार के तीन सांसद...

UP Election Results: अखिलेश की समाजवादी पार्टी को लगा झटका, मुलायम परिवार के तीन सांसद हार की ओर
विशेष संवाददाता, लखनऊ।Thu, 23 May 2019 11:54 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन में सपा को तो कई ओर से झटके लगे हैं। बसपा के मुकाबले उसे बहुत कम सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। सपा के लिए सबसे तकलीफदेह बात यह रही है कि मुलायम परिवार के तीन सांसद अपनी सीट बचाने में नाकाम से दिख रहे हैं।

बदायूं से धर्मेंद्र यादव, कन्नौज से डिम्पल और फिरोजाबाद से अक्षय जीत से काफी दूर हैं। नतीजे बता रहे हैं कि अब बसपा के साथ गठजोड़ से अखिलेश यादव का यूपी की सियासत में कद घटा है। हालांकि, अखिलेश यादव ने अपनी ओर गठबंधन की मजबूती के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। 39 सीटों पर यादव, मुस्लिम व दलित वोट 50 प्रतिशत के करीब है। फिर भी बात नहीं बनीं। सपा केवल आजमगढ़, मुरादाबाद, रामपुर, मैनपुरी, संभल में ही जीतती दिख रही है। बाकी जगह उसका बुरा हाल हुआ है।

सपा ने गठबंधन के तहत 37 सीटों पर चुनाव लड़ा था। पर, लगता है कि बसपा की तरह सपा गठबंधन के जरिए अपने लिए  फायदा नहीं उठा पाई। आंकड़े बता रहे हैं कि सपा को अगर गठबंधन का पूरा वोट मिला होता तो सपा के लिए बेहतर नतीजे हो सकते थे। सपा को पिछले लोकसभा चुनाव में पांच सीटें मिलीं थीं। तब मुलायम परिवार के पांच सदस्य ही लोकसभा में पहुंचे थे। बाकी  सारे प्रत्याशी हार गये। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें